किनौनी चीनी मिल द्वारा किसान जागरूकता रैली , बताई गन्ने की अधिक उपज देने वाली प्रजातियां

मेरठ और बागपत जनपद के दर्जनों गांवों में निकाली रैली

किनौनी चीनी मिल द्वारा किसान जागरूकता रैली , बताई गन्ने की अधिक उपज देने वाली प्रजातियां
संवाददाता नीतीश कौशिक
किनौनी मिल प्रबंधन ने परिक्षेत्र के किसानों को नई व अधिक उपज देने वाली गन्ना प्रजातियों की बुआई करने के लिए जागरूकता रैली निकाली तथा मेरठ और बागपत जनपद के दर्जनों गांवों में किसानों से कहा गया कि, को 15023, को 0118, कोषा 13235 व कोलख 14201 की बुवाई करने से उपज और आय में वृद्धि होगी। 
 किनौनी चीनी मिल द्वारा ग्राम किनौनी, गल्हेता, चिरचिटा, कमाला,  गावडी, हजूराबाद गढी, मवीकलाॅ, मवी खुर्द, पुरा महादेव, कल्याणपुर, डालमपुर, चिन्दौडी, अट्टा, भदौडा, बनवारीपुर,  रासना, रामपुर मोती, दगढी, मिर्जापुर, नारंगपुर,  रजापुर, कलीना, खिवाई में रैली के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। चीनी मिल के गन्ना विकास विभाग के कर्मचारियों द्वारा इस दौरान बाइक रैली के माध्यम से किसानों को जागरूक करते हुए सन्देश दिया कि, को 0238 गन्ना प्रजाति में रेड-रोट नामक बीमारी लग जाने से इस प्रजाति के स्थान पर नई व उन्नतशील गन्ना प्रजातियों को टैंच विधि से बुवाई कर अधिक लाभ कमायें तथा गन्ना बुवाई से पूर्व भूमि व गन्ना बीज उपलब्ध अवश्य करें ताकि किसी भी बीमारी का कोई प्रकोप गन्ना फसल पर न आये । 
चीनी मिल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष केपी सिंह ने फीता काटते हुए एवं झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। मिल परिक्षेत्र के किसानों से अपील करते हुए कहा कि वर्तमान बसन्तकालीन गन्ना बुवाई में प्रति इकाई अधिक गन्ना पैदावार लेने हेतु आवश्यक है कि नई व उन्नतशील प्रजातियों के स्वस्थ गन्ना बीज की बुवाई ट्रैंच विधि से करें। को 15023 व को 0118 प्रजाति के गन्ना बीज का वितरण चीनी मिल के माध्यम से अन्य किसानों को करने पर अनुदान दिया जा रहा है ।
चीनी मिल के महाप्रबन्धक गन्ना जयवीर सिंह ने किसानों से आह्वान किया कि चीनी मिल को साफ व ताजा छिला गन्ना ही आपूर्ति करें एवं बसन्तकालीन गन्ना बुवाई से सम्बन्धित उन्नतशील गन्ना प्रजातियों के बीज तथा अधिक जानकारी हेतु चीनी मिल के गन्ना विकास विभाग में सम्पर्क करें । 
इस अवसर पर चीनी मिल के मानव संसाधन विभाग के जोनल हैड पंकज पंवार, सहायक महाप्रबन्धक गन्ना महकार सिंह, राजीव चैधरी, डा रजनीश सिंह, मनीष दहिया, आदर्श राठी, अनुराग गुप्ता, संजीव मलिक, मनोज सिरोही, विनोद नरेष, प्रवीण तोमर व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे