चित्रकूट-डीएम व एसपी ने किया मतदेय स्थलों का निरीक्षण।

चित्रकूट-डीएम व एसपी ने किया मतदेय स्थलों का निरीक्षण।

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने शनिवार को लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के मद्येनजर मऊ क्षेत्रान्तर्गत वल्नरेबल (असुरक्षित) बूथों प्राथमिक विद्यालय कलचिहा मऊ, प्राथमिक विद्यालय बरगढ़ प्रथम, कंपोजिट विद्यालय हरदी कला मऊ, कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय खप्टिहा, इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय खण्डेहा का निरीक्षण किया। 

    जिलाधिकारी ने मतदेय स्थलों के निरीक्षण के दौरान कहा कि स्कूलों की दीवारों पर पेंटिंग कर बूथ की संख्या बूथ लेवल अधिकारी आदि का बोर्ड लगाए। उन्होंने ग्राम प्रधानों को निर्देशित किया कि पानी, बिजली, प्रकाश, छांव की व्यवस्था अच्छी कराएं। उन्होंने कहा कि मृतक वोटरों को सूची से नाम हटाए। साथ ही मतदाताओं से समस्या के बारे में जानकारी ली एवं निर्देशित किया की शांतिपूर्ण चुनाव कराएं। उप जिलाधिकारी मऊ को निर्देशित किया कि जिन स्कूलों में रैंप नहीं है, उसमें रैंप भी बनवाएं। बूथ लेवल अधिकारी अनुज कुमार प्राथमिक विद्यालय बरगढ़ प्रथम को जेंडर रेशियों बढ़ाने के लिए सम्मानित करें। उन्होंने बूथ लेवल अधिकारी को निर्देशित किया कि हर घर पर्ची बटनी चाहिए। उन्होंने खण्डेहा पंचायत भवन में ग्रामीण चैपाल लगाकर जनता की समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अगर कोई समस्या है तो उसे अवगत कराएं। चुनाव में कोई भी विध्न डालता है तो सम्बन्धित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। कहा कि कोई डरता व धमकता है तो उसे चिन्हित करें।

   जिलाधिकारी ने कहा कि वल्नरेबल स्थलों पर प्रशासन का विशेष फोकस कर रहा है, उसी को लेकर जनपद में कुल 32 वल्नरेबल मतदेय स्थल चिन्हित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को भी प्रशासन लगातार चिन्हित कर रहा है जो चुनाव में खलल पैदा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदान के समय केन्द्र पर वोट डालने की प्रक्रिया प्रभावित न हो। साथ ही मतदाता स्वतंत्र होकर अपना वोट डाल सके इसके लिए प्रशासन प्राथमिकता पर कार्य कर रहा है। जनपद में चिन्हित वल्नरेवल मतदाता केन्द्रों पर वेब कास्टिंग और वीडियो ग्राफी भी गहनता से कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त के निर्देश है कि चुनाव सुचिता पूर्ण व शांतिपूर्ण होना चाहिए, किसी भी प्रकार की गडबडी नहीं होनी चाहिए।

     इस मौके पर उप जिलाधिकारी मऊ राकेश कुमार पाठक, मऊ क्षेत्राधिकार जयकरण सिंह, थाना प्रभारी बरगढ़ राकेश मौर्य आदि मौजूद रहे।