गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पीना, कीमोथेरेपी से हजार गुना बेहतर :डॉ नीरज गोयल

गर्म पानी में नींबू रस मिलाकर पीना, कीमोथेरेपी से हजार गुना बेहतर :डॉ नीरज गोयल

••लायंस क्लब द्वारा आयोजित सेमिनार में कैंसर रोग विशेषज्ञ ने दिए टिप्स

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बागपत। कैंसर दिवस की पूर्व संध्या पर अग्रवाल मंडी टटीरी में आयोजित सेमिनार में धर्मशिला नारायण हॉस्पिटल दिल्ली के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ नीरज गोयल ने गर्म पानी में नींबू रस पीने को कीमोथेरेपी से हजार गुना फायदे वाला बताया। 

लायंस क्लब 321 सी 1 द्वारा आयोजित सेमिनार में उन्होंने बताया कि ,कैंसर को प्रारंभिक जांच में ही पकड़ लिया जाए ,तो इसका इलाज संभव है ।कहा कि, शरीर में कोई भी गांठ हो अथवा फोड़ा फुंसी ठीक नहीं हो रहा हो ,तो उसकी जांच कराएं। गले में दिक्कत हो अथवा मसूड़े में ज्यादा समय से दिक्कत हो तब भी तुरंत अल्ट्रासाउंड कराएं। 

डॉ नीरज गोयल ने इस अवसर पर कुछ घरेलू टिप्स भी बताए। कहा कि,सबसे पहले कदम के रूप में चीनी का सेवन बंद करना चाहिए, क्योंकि शरीर में चीनी के बिना कैंसर की कोशिकाएं स्वाभाविक रूप से मर जाती हैं । साथ ही बताया कि, एक कप गर्म पानी में नींबू का रस मिलाएं व इसे सुबह भोजन से पहले एक से तीन महीने तक पीएं, इससे कैंसके कीटाणु खत्म हो जाएंगे । स्पष्ट किया कि, मैरीलैंड मेडिकल रिसर्च के अनुसार गर्म नींबू पानी कीमोथेरेपी से हजार गुना बेहतर मजबूत व सुरक्षित है। तीसरा कदम के रूप में बताया कि, सुबह और रात को 3 बड़े चम्मच और ऑर्गेनिक नारियल तेल पीएं, कैंसर गायब हो जाएगा। कहा कि ,कैंसर रोगी के लिए तीनों में से कोई भी एक उपचार चुन सकते हैं । बताया कि उक्त टिप्स वे पिछले 5 वर्षों से भी अधिक समय से साझा कर रहे हैं। निरोगी व्यक्ति भी अपने आसपास के लोगों को तथा मरीजों के लिए इसे  बताएं , रोगी को निश्चित लाभ होगा। 

सेमिनार शुरू होने से पहले कार्यक्रम के मुख्य संयोजक व समाजसेवी अभिमन्यु गुप्ता ने डॉ नीरज गोयल का पटका पहनाकर सम्मान किया।लायंस क्लब के अध्यक्ष ला सुनील मित्तल ने अध्यक्षता की व संचालन सचिव एमजेएफ ला पंकज गुप्ता ने किया। कार्यक्रम में ला संतोष गुप्ता ला डॉ रामलाल डॉ योगेश चौधरी राजीव शर्मा प्रधान जी श्रीपाल वर्मा अजय मित्तल मनोज गुप्ता धीरज अग्रवाल विभोर जिंदल अंकित जिंदल गीता जिंदल डॉ दीपक शर्मा डॉ प्रदीप नैन सहित अनेक लोग मौजूद रहे।