एक रुपए में हो रहा गंजेपन का सफल इलाज

एक रुपए  में हो रहा गंजेपन का सफल इलाज

मेरठ. उत्तर प्रदेश के मेरठ के लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में अब प्लाज्मा थेरेपी देकर लोगों के सिर पर बाल उगाए जा रहे हैं. त्वचा रोग विभाग में अब तक दो सौ से ज्यादा लोगों को प्लेटलेट्स रिच प्लाज्मा देकर बालों को मजबूत कर उनकी संख्या बढ़ाई जा रही है. उम्र से पहले बाल उड़ने की समस्या से ग्रसित पुरुष, महिलाएं प्लाज्मा थेरेपी लेकर घने, लम्बे बाल उगाकर अपनी सुंदरता को वापस पा रहे हैं. मेरठ मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सौम्या सिंघल ने बताया कि बहुत ही कम खर्च पर यह सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जा रही है. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए लोग जिले ही नहीं बल्कि आसपास के जिलों से पहुंच रहे हैं.

मेरठ मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सौम्या सिंघल ने बताया कि 50 से 60 प्रतिशत मरीज़ बाल झड़ने की समस्या को लेकर आ रहे हैं. 10 साल से लेकर 50 साल तक के लोगों में बाल झड़ने की समस्या आ रही है. इसके पीछे बड़ा कारण डाइट है. जंक फूड, पिज्ज़ा कल्चर और स्ट्रेस लेवल का बढ़ना इसके पीछे बड़ा कारण है. उन्होंने बताया कि व्यक्ति की समस्या के आधार पर हेयर ट्रीटमेंट किया जाता है. कई कई बार हेयर ट्रीटमेंट एक साल तक चलता है. विशेष परिस्थितियों में पीआरपी थेरेपी यानि प्लाज़मा थेरेपी की जाती है, जिसमें एक महीने के बाद रिज़ल्ट दिखने लगते हैं.

पार्लर ट्रीटमेंट भी खतरनाक
उन्होंने बताया कि बाल सफेद होने के पीछे भी ख़ानपान बड़ा कारण है. एजिंग प्रोसेस जल्दी होने की वजह से भी बाल असमय सफेद हो रहे हैं. बच्चों के बाल भी बहुत जल्दी सफेद होने की समस्या आ रही है. डॉक्टर सौम्या सिंघल ने कहा कि बिना डॉक्टर की सलाह के लेडीज़, पार्लर जाकर तमाम हेयर ट्रीटमेंट्स कराती हैं. ये भी उचित नहीं है. जो चीज़ें एक डॉक्टर की सलाह पर होना चाहिए वो पार्लर में हो रही हैं. लेडीज़ पार्लर पर विश्वास कर अपने बालों के साथ प्रयोग कर रही हैं. कई कई बार ऐसे मरीज़ आते हैं. जिन्होंने पार्लर जाकर हेयर ट्रीटमेंट कराया और फिर बालों से रिलेटेड तमाम समस्याएं उत्पन्न हो गईं.

एक रुपए की पर्ची पर इलाज
डॉक्टर सिंघल ने बताया कि अस्पताल के त्वचा रोग विभाग की ओपीडी में रोजाना 300 से ज्यादा मरीज इलाज के लिए पहुंचते हैं. इन मरीजों में कुछ ऐसे मरीज होते है जो बाल उड़ने, गिरने और समय से पहले सफेद होने की समस्या के साथ पहुंचते हैं. इन मरीजों को एक रुपये के पर्चे पर इलाज की सुविधा दी जा रही है. बाल उगाने के लिए पीआरपी करने के लिए प्रदेश के अन्य जिलों से भी लोग आ रहे हैं.