गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर,कौन बनेगा करोडपति की तरह गणित की क्विज कांटेस्ट

गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर,कौन बनेगा करोडपति की तरह गणित की क्विज कांटेस्ट

संवाददाता आशीष चंद्रमौलि

बडौत। तहसील क्षेत्र के शबगा में स्थित संस्कृति पब्लिक स्कूल में शुक्रवार को भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन पर "नेशनल गणित दिवस" का आयोजन किया गया , जिसमें गणित की क्विज का आयोजन किया गया । 

क्विज कांटेस्ट में सीआर राव, आर्यभट्ट, शाकुंतलम् और रामानुजन टीमें बनाई गई थी,जिसमें सभी बच्चों ने उत्साह के साथ कडी प्रतिस्पर्धा में अपनी गणित प्रतिभा दिखाई। इस दौरान दस राउंड के बाद आर्यभट्ट तथा रामानुजन टीमों का स्कोर बराबर रहने पर प्रतियोगिता को दो राउंड और बढाया गया ,जिसमें आर्यभट्ट टीम ने रामानुजन टीम को एक अंक के अंतर से पराजित किया। 

क्विज का आयोजन कौन बनेगा करोड़पति की तर्ज पर पूर्ण रूप से स्मार्ट क्लास पर किया गया। विजयी टीम के सदस्य गौहर, रिहान, जीशान, अक्षित व शौर्य को डायरेक्टर दिनेश शर्मा, प्रधानाचार्य हरिदत्त शर्मा व विनीत कुमार ने पुरस्कार से सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन सोनम चौधरी, स्कोरिंग निधि शर्मा, टाइम मैनेजमेंट ज्योति वैष्णव तथा प्रश्न डिस्प्ले पर दीपक रुहेला रहे। स्कूल प्रधानाचार्य हरिदत्त शर्मा ने गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जीवन और उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर संतोष शर्मा, संगीता, सरिता सिंह, सौरभ दुहूण, नीतू चौधरी, अर्चना शर्मा, आदि का सहयोग रहा।