जिला जेल में 350 बंदियों की हुई हेपेटाइटिस बी की जांच ,टीबी व अन्य रोगों की जांच को विशेष अभियान

जिला जेल में 350 बंदियों की हुई हेपेटाइटिस बी की जांच ,टीबी व अन्य रोगों की जांच को विशेष अभियान

संवाददाता शशि धामा

खेकड़ा ।जिला कारागार में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शिविर लगाकर बंदियों की हेपेटाईटिस बी, टीबी के अलावा कई अन्य जांच की गई। ग्रसित मिलने वाले बंदियो को तत्काल उपचार शुरू किया जाएगा।

जेल में बंदी गंभीर बीमारी से ग्रसित तो नहीं हैं ,इसको लेकर शासन ने जेल में बंदियों की हेपेटाइटिस बी, टीबी सहित अन्य गंभीर बीमारियों की जांच कराने के निर्देश दिए थे। इसी के तहत बुधवार को जिला जेल में शिविर लगा तथा बंदियों की जांच की गई। डिप्टी सीएमओ डा यशवीर सिंह ने बताया कि ,शासन के निर्देश पर जिला जेल में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया, इसमें जेल में निरुद्ध करीब 950 बंदियों का स्वास्थ्य परीक्षण होगा। वे किसी बीमारी से ग्रसित तो नहीं हैं, इसके लिए स्वास्थ्य टीमें पहुंचकर हेपेटाइटिस बी, टीबी सहित अन्य रोगों की जांच की। 

उन्होंने बताया कि ,इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति बंदियों को जागरूक भी किया गया। जांच में अगर कोई बंदी पॉजिटिव आता है ,तो उसका तत्काल इलाज शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन करीब 350 बंदियों की जांच की गई। शिविर तीन दिन चलेगा।सीएमओ डा महावीर सिंह ने शिविर का निरीक्षण किया। शिविर में जेल अधीक्षक वीके मिश्रा, जेल चिकित्सक डा जावेद, सीएचसी खेकड़ा अधीक्षक डा मसूद अनवर, जेलर जितेन्द्र कश्यप आदि अधिकारी व लैब टेक्निशियन सुजीत आर्य समेत टीम मौजूद रही।