जनपद की सभी तहसीलों में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

जनपद की सभी तहसीलों में आयोजित हुआ सम्पूर्ण समाधान दिवस

मा.सांसद,विधायक,डीएम,एसपी ने सम्पूर्ण समाधान दिवस तहसील औराई में फरियादियों की शिकायतों को गंभीरता से सुनकर किया निस्तारण

जनता जनार्दन का तहसील स्तर पर ही सुनिश्चित हो गुणर्वत्तापूर्ण निस्तारण-मा.सांसद

फरियादियों का संतुष्टिपरक समाधान करें अधिकारीगण - मा.विधायक

निस्तारण में शिथिलता व लापरवारी बरतने पर होगी कठोर कार्यवाही- जिलाधिकारी

*जमीन व राजस्व विवादों का पुलिस व प्रशासन की संयुक्त टीम स्थलीय सत्यापन कर करें समाधान - पुलिस अधीक्षक*

रिपोर्ट -प्रदीप दूबे "विक्की"

 भदोही 15अक्टूबर 2022/ शासन के मंशानुरूप जन शिकायतो के त्वरित निस्तारण एवं कार्यवाही के दृष्टिगत सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जनपद के सभी तहसीलों में किया गया। तहसील औराई में मा सांसद डॉ.रमेश चन्द बिंद, मा विधायक दीनानाथ भास्कर, विपुल दुबे ,जिलाधिकारी गौरांग राठी, पुलिस अधीक्षक डॉ.अनिल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, उपजिलाधिकारी लाल बाबू दुबे , पुलिस उपाधीक्षक औराई एवं अन्य अधिकारियो द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में उपस्थित होकर फरियादियों की समस्याओ को सुना गया।  

उपर्युक्त जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा सम्पूर्ण समाधान दिवस में फरियादियों की शिकायतों का गम्भीरता से सुनते हुए गुणवत्तापूर्ण व समयबद्ध समाधान करने का निर्देश दिया। मा.सांसद डॉ.रमेश चन्द बिंद ने कहा की जनता जनार्दन की शिकायतों को तहसील स्तर पर संतोषजनक समाधान कर दिए जाने पर वो शिकायतें फिर जनपद स्तर, आईजीआरएस स्तर तक नहीं जाती है तथा शिकायतकर्ता का संतुष्टि के साथ निस्तारण हो जाता है।

मा.विधायक दीनानाथ भास्कर व विपुल दुबे ने अधिकारियों को फरियादियों की शिकायतों को गंभीरता से सुनते हुए गुणर्वत्तापूर्ण व ससमय निस्तारण करने का निर्देश दिया।

       जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कुछ ऐसे मामले/केस होते है जो 2-3 विभागों के मध्य संयुक्त रहता है। सम्पूर्ण समाधान दिवस एक ऐसा सुअवसर होता है जहा पर एक ही दिन, एक ही निश्चित समय पर सभी जनपदीय अधिकारी उपस्थित होते है। अर्न्तविभागीय समन्वय स्थापित करते हुयें ऐसे सभी मामलों का निस्तारण सुनिश्चित किया जाय। उन्होने असंतुष्ट फीडबैक शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण व ससमय निस्तारण करने के दिशा में सभी विभागाध्यक्षों को अपने यहां वृहस्पतिवार को आईजीआरएस सेल सहित शिकायत समाधान हेतु "जनसंवाद दिवस" आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिया कि शिकायतों के निस्तारण में अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा किये गये निस्तारण को रेन्डेमली चेक करते हुये शिकायत कर्ता से फोन पर संवाद करते हुयें उनके संतुष्टि/संतोषजनक फीडबैक भी प्राप्त करें। उन्होने कहा कि सभी विभागाध्यक्ष अपने यहा शिकायत सम्बिन्धत रजिस्टर मंे उनका नाम व फोन नम्बर एवं पता दर्ज करें जिससे उच्च अधिकारियों द्वारा औचक किये गये कार्यालय निरीक्षण के दौरान शिकायतकर्ता से फोन पर संवाद करते हुये उसका फीडबैक लिया जा सकें।उन्होने अधिकारियाों को निर्देशित करते हुये कहा की आप सभी लोग जन सेवा के समर्पित अधिकारी है। आप सभी जनता की उम्मीदों पर खरा उतरियें इसके लिए उनकी शिकायतों व समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनते हुए मौके पर जाकर स्थलीय सत्यापन कर गुणवत्तापरक निस्तारण करना सुनिश्चित करें। प्रदेश सरकार की मंशानुरूप जनता जनार्दन को अपने तहसील स्तर पर ही उनकी शिकायतों का निस्तारण करना सुनिश्चित किया जाएं।

जनता जनार्दन की शिकायतों को सुनते हुए जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रतिदिन जनता दर्शन में आये लोगों की शिकायतो को गम्भीरता से सुना जाए तथा स्थलीय निरीक्षण करके समस्या का निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस पर प्राप्त प्रार्थना पत्रो को अधिकारी गुणवत्तापूर्ण ढंग से एक सप्ताह केे अन्दर निस्तारण कराना सुनिश्चित कराये। ससमय एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण न पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी व कर्मचारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। 

पुलिस अधीक्षक डॉ.अनिल कुमार ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में अधिकांश मामले जमीन व राजस्व विवाद के आते है, उन्होंने इसके लिए कानूनगो, लेखपाल व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा स्थलीय निरीक्षण व सत्यापन कर एक हफ्ते के अन्दर निस्तारण करने का निर्देश दिया। संयुक्त टीम मौके पर जाकर दोनो पक्षों व गवाहों के साक्ष्य लेते हुए स्पॉट नोट तैयार कर उसपर हस्ताक्षर कराये।

उन्होंने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि जो मामले या विवाद बार -बार आ रहे है उनकी सूची बनाकर पुलिस के साथ मिलकर मामले का निस्तारण करना सुनिश्चित करायें।

उपस्थित अधिकारियो के समक्ष विभिन्न विभागो से सम्बन्धित तहसील औराई में कुल 52 फरियादियो के द्वारा अपनी समस्याओ से अवगत कराया गया जिसमें से जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों, द्वारा 03 प्रार्थना पत्रो को मौके पर ही निस्तारित करते हुये शेष 49प्रार्थना पत्रो को सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को निर्धारित समय सीमा के अन्दर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारित करने का निर्देश दिया गया। इसी क्रम मेे तहसील भदोही में प्राप्त कुल शिकायत 98 में से 12 व ज्ञानपुर मे 58 मे से 4 शिकायतों का तुरंत निस्तारण करते हुए शेष को समाधान हेतु कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया ।