जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सुपरवाइज़र एवं बीएलओ के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

••आगामी विधानसभा निर्वाचन के लिए तैयारियां शुरू, निर्वाचन नामावली पुनरीक्षण अभियान में घर घर जाकर दस्तक देंगे बीएलओ

जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा सुपरवाइज़र एवं बीएलओ के प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

खेकड़ा । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में अर्हता दिनांक 1 जनवरी.2025 के आधार पर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र 52- बागपत की निर्वाचक नामावलियों का निरंतर पुनरीक्षण अभियान-2024 ,घर-घर सत्यापन कार्यक्रम आज से शुरू।यह अभियान  18 अक्तूबर 2024 तक चलाया जाएगा। जिला मजिस्ट्रेट व जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आज लख्मीचंद पटवारी डिग्री कॉलेज में सुपरवाइज़र एवं बीएलओ को प्रशिक्षण दिया गया। 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने उपस्थित सुपरवाइज़रों और बीएलओ को निर्वाचन प्रक्रिया की महत्ता से अवगत कराया और उन्हें अपने कर्तव्यों का पालन पूरी निष्ठा व ईमानदारी के साथ करने का आह्वान किया। कहा कि, निर्वाचन प्रक्रिया का प्रत्येक चरण अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि प्रत्येक पात्र मतदाता का नाम सही तरीके से निर्वाचक नामावली में दर्ज हो।

विधानसभा निर्वाचन के संदर्भ में निर्वाचक नामावलियों के निरंतर पुनरीक्षण अभियान 2024 के अंतर्गत घर-घर जाकर सत्यापन करने हेतु आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आयोजित सत्र में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी गई, जिसमें घर-घर जाकर मतदाताओं की पहचान की पुष्टि करने, नए मतदाताओं का पंजीकरण करने और किसी भी प्रकार की विसंगतियों को सुधारने के लिए प्रक्रियाओं को समझाया गया। 

इस अवसर पर प्रशिक्षकों ने प्रतिभागियों को आवश्यक उपकरणों के उपयोग, डेटा संग्रहण की विधियों, और मतदाता सूची के अद्यतन में ध्यान रखने योग्य बातों पर विशेष जोर दिया। एसडीएम खेकड़ा ज्योति शर्मा ने बताया कि 52- बागपत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 331 बीएलओ और 38 सुपरवाइज़रों को प्रशिक्षण दिया गया।वहीं कार्यक्रम में भाग लेने वाले सुपरवाइज़रों और बीएलओ ने इस प्रशिक्षण को अत्यंत उपयोगी बताया और इसे आगामी निर्वाचन की तैयारी में सहायक माना। बताया गया कि, इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन यह सुनिश्चित करने के लिए किया जा रहा है कि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से संपन्न हो सके और हर पात्र नागरिक अपने मताधिकार का सही उपयोग कर सके। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी, खंड विकास अधिकारी, नायब तहसीलदार मोनिका यादव सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।