पालक खाकर लोगों को होने लगा कुछ ऐसा, जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन

पालक (Spinach) खाने की वजह से लोगों को हेलुसिनेशन (Hallucinations) समेत कई दिक्कतें हो रही हैं. इसको लेकर ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग ने चेतावनी भी जारी की है.

पालक खाकर लोगों को होने लगा कुछ ऐसा, जानकर नहीं कर पाएंगे यकीन

ऑस्ट्रेलिया (Australia) से एक हैरान करने वाली खबर आई है. लोग यहां पालक (Spinach) खाने की वजह से बीमार पड़ रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि जो पालक वो खा रहे हैं, वह जहरीली है. पालक खाने से लोगों का स्वास्थ बिगड़ रहा है और कई लोगों को अस्पताल में भी भर्ती कराना पड़ा है. उनका इलाज जारी है. जानकारी के मुताबिक, जिन लोगों ने जहरीली पालक (Toxic Spinach) को खाया है उनको हेलुसिनेशन (Hallucinations) और Delirium की दिक्कत आ रही है.

पालक खाने से बीमार हुए लोग

बता दें कि हेलुसिनेशन में जहां लोगों को भ्रमित होने की दिक्कत होती है. वहीं, Delirium की बीमारी में लोगों का दिमाग ठीक से काम नहीं करता है. ऑस्ट्रेलिया में पालक खाने से कुछ लोगों में दिल की धड़कन बढ़ने और नजर धुंधली होने के संकेत भी दिखाई दिए हैं. उनको मेडिकल सहायता मुहैया करवाई जा रही है. दावा किया जा रहा है कि जिस पालक को खाकर लोग बीमार हुए हैं वह रिवेरा फार्म्स ब्रांड (Riviera Farms) की है.

स्वास्थ्य विभाग ने की ये अपील

ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि अगर रिवेरा फार्म्स ब्रांड की पालक खाने के बाद शरीर में कोई भी अलग लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर की हेल्प लें. अस्पताल जाने में देरी नहीं करें.

पालक कैसे बन गई जहरीली?

इस बीच पालक की कंपनी रिवेरा फार्म्स की तरफ से कहा गया कि एक Weed ने संभवतः पालक को दूषित (Contaminate) कर दिया है. हालांकि, इसका असर दूसरे प्रोडक्ट्स पर नहीं पड़ा है.

वहीं, न्यू साउथ वेल्स हेल्थ ने चेतावनी जारी की है कि जिस भी ब्रांड के पैकेज्ड पालक की एक्सपायरी डेट 16 दिसंबर है, उसको नहीं खाएं. पालक खाने के बाद कोई भी दिक्कत हो तो हॉस्पिटल में डॉक्टर से परामर्श लें.

इसके अलावा सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड से बातचीत करते हुए डॉक्टर डैरेन रॉबर्ट ने कहा कि राहत की बात है कि अभी तक किसी के मारे जाने की खबर सामने नहीं आई है. कुछ लोग बीमार हैं. वे कुछ हद तक मतिभ्रम की स्थिति का सामना कर रहे हैं.