टरबाइन फटने से चीफ इंजीनियर की मौत, 6 कर्मचारी झुलसे मेरठ

टरबाइन फटने से चीफ इंजीनियर की मौत, 6 कर्मचारी झुलसे मेरठ

मेरठ के परतापुर थाना क्षेत्र के मोहिउद्दीनपुर शुगर मिल में शनिवार दोपहर भीषण आग लग गई। बताया जा रहा है कि मिल में टरबाइन फटने से ये हादसा हुआ। इस घटना में मिल के चीफ इंजीनियर बुरी तरह झुलस गए। उनकी मौत हो गई। उनके अलावा 6 अन्य कर्मचारी भी झुलस गए। घायलों को एम्बुलेंस की मदद से मोदीनगर के जीवन नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। जहां पर उनका इलाज जारी है।

वहीं सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियां मौके पर पहुंची। 2 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शाम 5 बजे के करीब आग पर काबू पाया जा सका। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना में चीफ इंजीनियर की मौत पर दुख जताया है। अपर मुख्य सचिव चीनी को तत्काल घटना स्थल पर जाकर आग लगने के कारणों की जांच के निर्देश दिए है।

अचानक धुआं उठता देख दौड़े लोग

मोहिउद्दीनपुर शुगर मिल में शनिवार दोपहर 3 बजे के करीब 40 कर्मचारी काम कर रहे थे। तभी अचानक मिल के अंदर से काला धुआं उठने लगा। धुआं उठता देख आसपास के लोग और मिल के बाकी कर्मचारी उसी ओर दौड़ने लगे। थोड़ी देर पता चला कि मिल के अंदर आग लगी है। धुआं वहीं से उठ रहा है। घटना के समय चीफ इंजीनियर नरेंद्र कुमार कुशवाहा अंदर ही मौजूद थे। उनके साथ 6 अन्य कर्मचारी भी आग से घिर गए। वे बुरी तरह से झुलस गए। नरेंद्र को खुद को बचाने के लिए तीसरी मंजिल की तरफ भागे। उन्होंने जान बचाने के लिए तीसरी मंजिल से छलांग लगा दी। जमीन पर गिरने से उनकी मौत हो गई। नरेंद्र बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले थे।

गोदाम में ड्रम फटने से रेस्क्यू ऑपरेशन में आई मुश्किलें

मिल के अंदर बने केमिकल गोदाम में रुक-रुक के ड्रम फट रहे थे। इस कारण फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। 2 घंटे बाद रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हुआ। घायलों को एंबुलेंस की मदद से अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां पर उनका इलाज जारी है। घटना की सूचना मिलने पर डीएम दीपक मीणा, एसएसपी रोहित सिंह सजवान सहित तमाम अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों से बात करके घटना की जानकारी ली।

सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोहिउद्दीनपुर चीनी मिल मेरठ में आग लगने के कारण एक अधिकारी की हुई मौत दुख जताया है। उन्होंने मृतक के परिजनों के प्रति शोक व्यक्त किया है। साथ ही अपर मुख्य सचिव चीनी को तत्काल घटना स्थल पर जाकर आग लगने के कारणों की जांच के निर्देश दिए है।

दमकल की 7 गाड़ियां ने बुझाई आग

शुगर मिल के जीएम श्रीपाल सिंह ने बताया कि चलते-चलते अचानक टरबाइन ट्रिप हो गई थी। जिसके चलते आग लगने की घटना हुई है। वहीं मौके पर पहुंचे अग्निशमन अधिकारी आरके सिंह का कहना है कि फायर ब्रिगेड को करीब 3:15 बजे मिल में आग लगने की सूचना मिली थी। सूचना मिलने के कुछ देर बाद ही टीम मौके पर पहुंची।

फायर ब्रिगेड की 7 गाड़ियों ने आग पर काबू पाया। फिलहाल टरबाइन फटने के कारण आग लगना बताया जा रहा है। जांच के बाद ही आग लगने के सही कारण का पता चल पाएगा।