प्रदेश में भारी वर्षा की सम्भावना के जिला अधिकारी प्रेरणा शर्मा ने 3 दिन के लिए किए निर्देश जारी जनपद वासियों से की सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील

प्रदेश में भारी वर्षा की सम्भावना के जिला अधिकारी प्रेरणा शर्मा ने 3 दिन के लिए किए निर्देश जारी जनपद वासियों से की सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील


हापुड़

जिलाधिकारी प्रेरणा शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया
 मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन, लखनऊ की अध्यक्षता में दिनांक 14 मार्च, 2023 को आयोजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के क्रम में प्रदेश / जनपद में दिनांक 17 मार्च से 20 मार्च, 2023 तक भारी वर्षा की सम्भावना के दृष्टिगत निम्नवत दिशा-निर्देश (एडवाइजरी जारी किये जाते हैं-

1. प्रदेश / जनपद में दिनांक 17 मार्च से 20 मार्च 2023 तक भारी वर्षा की सम्भावना व्यक्त की गयी है तथा आईएमडी० द्वारा जारी मौसम सम्बंधी चेतावनी में हापुड़ औरेन्ज जोन में है। 24एम एम रैन फॉल एक्सपेक्टिड इसके दृष्टिगत सभी लोग पूरी सावधानी बरतें पुराने जर्जर भवनों से निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चलें जायें, केवल आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें।

2. मीड-भाड़ वाले एवं ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।

3. खुलें सीवर व बिजली के तारों से बचकर रहें। 
4. जनपद में निर्माण कार्य वाले स्थल से उचित दूरी बनाकर रखें।

5. किसी भी सिविक समस्या, जलभराव वृक्षपातन इत्यादि के लिए नगरपालिका से सम्पर्क करें।

6. विद्युत ब्रेकडाउन आदि हेतु हेल्पलाइन नम्बर - 1912 पर सम्पर्क करें।

7. पीने के पानी को उबालकर पीये नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से ब्लीचिंग पावडर व क्लोरीन टेबलेट प्राप्त कर ले किसी भी चिकित्सीय आपात काल की स्थिति में कार्यालय मुख्य चिकित्साधिकारी, हापुड़ से सम्पर्क करें।

8. अन्य किसी समस्या में इन्टीग्रेटेड कन्ट्रोल कमान्ड सेन्टर / कार्यालय जिलाधिकारी हापुड़ से फोन- 0122 2304835 / 36 सम्पर्क करें।

9. समस्त राजकीय चिकित्सालय, PHC & CHC सभी अस्पताल हाई अलर्ट पर रहे ट्रामा मैनेजमेन्ट सर्पदश, बिजली के झटके एवं जल जनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपने चिकित्सालयों पर सुनिश्चित कर लें, आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारी / कर्मचारी डयूटी पर उपस्थित रहे। औषधियों आदि की व्यवस्था रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाय।

10. आकाशीय विद्युत से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव एवं पूर्व चेतावनी हेतु दामिनी एप का प्रयोग करें। 11. पशुओं को सुरक्षित स्थान पर रखते हुए उनके लिए समुचित मात्रा में चारों आदि की व्यवस्था करें। 
12. मौसम की जानकारी हेतु रेडियो, टेलिविजन आदि प्रसारण माध्यमों से निरन्तर जानकारी लेते रहें।