शमशान की भूमि पर खड़े हरे नीम के पेड़ चोरी से काटने का मामला पकड़ रहा तूल, प्रधान ने की शिकायत 

शमशान की भूमि पर खड़े हरे नीम के पेड़ चोरी से काटने का मामला पकड़ रहा तूल, प्रधान ने की शिकायत 

महराजगंज रायबरेली। तहसील क्षेत्र के ज्योना गांव में एक दबंग द्वारा शमशान की भूमि पर लगे 20 हजार रुपए कीमत के हरे नीम के पेड़ चोरी से काट ले जाने के मामले में हल्का लेखपाल द्वारा अब तक ना तो थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई, और ना ही आरोपी के विरुद्ध कोई तगड़ी कार्यवाही की गई। उल्टे लेखपाल ने काटे गए हरे पेड़ की लकड़ी ग्राम प्रधान को सुपुर्द ना करके आरोपी के सहयोगी एक ग्राम पंचायत सदस्य को सुपुर्द करने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। मामले में ग्राम प्रधान ने गहरा रोष जताते हुए जिलाधिकारी से नियमानुसार कार्यवाही किए जाने तथा आरोपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराए जाने की मांग की है।

     आपको बता दें कि, ज्योना गांव में शमशान की भूमि पर लगे लगभग 30 वर्ष पुराने नीम के पेड़ को गांव के ही दबंगों पिता पुत्र औसान और संजय द्वारा चोरी से काट लिया गया था। इस बात की जानकारी होने पर ग्राम प्रधान उमेश कुमार उर्फ कुन्नू ने इसकी शिकायत उपजिलाधिकारी महराजगंज से की। उप जिलाधिकारी के निर्देश पर तहसीलदार अनिल कुमार पाठक ने फौरन एक्शन लेते हुए हल्का लेखपाल अमरजीत को मामले की जांच कर आरोपी के विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

       बताते हैं कि, हफ्तों लेखपाल मामले की जांच करके मामले को दबाए बैठे रहे। पिछले समाधान दिवस में प्रधान व उनके समर्थकों द्वारा मामले को उठाए जाने पर लेखपाल ने काटी गई लकड़ी को दबंग के ही एक सहयोगी ग्राम पंचायत सदस्य के सुपुर्द कर दिया, और रिपोर्ट लगा दी कि, कार्यवाही कर दी गई है। 

      जबकि ग्राम प्रधान उमेश कुमार उर्फ कुन्नू ने बताया कि, नियमानुसार सरकारी संपत्ति को बगैर किसी सक्षम अधिकारी के चोरी से काट लिए जाने के मामले में लेखपाल द्वारा इसकी f.i.r. कराई जानी चाहिए थी, तथा काटी गई लकड़ी की सुपुर्दगी या तो ग्राम प्रधान को, या फिर किसी अन्य सक्षम व्यक्ति के सुपुर्द करनी चाहिए थी। हालांकि इस मामले में तहसीलदार अनिल कुमार पाठक द्वारा लेखपाल को तलब कर कड़ी फटकार लगाई गई, लेकिन लेखपाल ने मामले को अब तक दबाए रखा है। 

      ग्राम प्रधान का यह भी आरोप है कि, धीरे-धीरे लकड़ी भी मौके से नदारद होती जा रही है, जिससे ग्राम समाज की संपत्ति को जहां भारी नुकसान हुआ है, वहीं ऐसे अवैध काम करने वाले तत्वों को बढ़ावा भी मिल रहा है।

    ग्राम प्रधान ने मामले में जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव से हस्तक्षेप कर मामले में मुकदमा पंजीकृत कर आरोपी का सहयोग करने वाले लेखपाल पर भी तुरंत कार्यवाही करने की मांग की है।