जल जीवन मिशन में 11 ग्राम को बनाया जायेगा माडल-- देवेन्द्र गाँधी

जल जीवन मिशन में 11 ग्राम को बनाया जायेगा माडल-- देवेन्द्र गाँधी

कालपी (जालौन)  जल जीवन मिशन की नमामि गंगे योजना के तहत हर घर नल से जल पहुंचाने का कार्य चल रहा है। उक्त कार्य में जिले के 11 ग्रामों को माडल बनाने का कार्य यूनोप्स कर रही है। जिसमे ग्राम पेयजल एवम स्वच्छता समिति को विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण देकर ग्रेवाटर प्रबंधन, जल स्रोतों से स्थायित्व के लिए जल संरक्षण एवम सरंचनाओ आदि के लिए पंचायत को जागरूक करने तथा नमामि गंगे योजना के संचालन एवम रखरखाव के लिए तैयार करना आदि प्रमुख है।

    यूनोप्स के जिला सलाहकार देवेन्द्र गाँधी ने आज ग्राम इटौरा बावनी और उदनपुर में ग्राम सभा की खुली बैठक में लोगो को बताया की हर घर में नल से जल पहुंचाने का कार्य चल रहा है। जल्द ही सभी के घरों में टोटी वाले नल से पीने का पानी मिलने लगेगा। उन्होंने कहा की ग्राम पेयजल एवम स्वच्छता समिति की जिम्मेदारी है की कोई घर इस योजना से वंचित न रह जाए। उन्होंने कहा की गुणवत्तापूर्ण पानी के लिए साल में दो बार पानी की जांच की करना अनिवार्य है। जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए साफ सुथरा और गुणवत्तापूर्ण पानी पिए। नालियों में पानी का जमाव न होने दे।

    ग्राम पंचायत विकास आधिकारी मनोज कुमार वर्मा ने ग्राम उदनपुर कहा की सभी लोग मिलकर अपनी ग्राम में योजना बनाकर पानी सरंक्षण, जल भराव बांध, मेडबंधी जैसे कार्य को प्रथमिकता में ले और अपनी पंचायत का सहयोग करते हुए इन कार्यों को पूरा करवाए।

 इटौरा बावनी ग्राम के प्रधान राजकुमार ने कहा की अमृत सरोवर तालाब जल सरंक्षण का अनुपम उदाहरण है। उन्होंने अपने ग्राम में तालाबों का निर्माण और  जीर्णोद्वार प्रथमिकता से करवाया है। आज हजारों लीटर पानी भरा हुआ है।

ग्राम प्रधान उदनपुर पुष्पा देवी ने अपने ग्राम की योजना प्रस्तुत की। उन्होंने बताया की उन्होंने अपने ग्राम में ग्रे वाटर प्रबन्धन के लिए सोकपिट बनवाए है ताकि भूगर्भ जलस्तर को बढ़ाया जा सके।जन कल्याण परिषद के ब्लॉक कोर्डिनेटर शशिकांत ने पानी की बचत और व्यवहार परिवर्तन पर जोर दिया। उन्होंने पानी से होने बाली बीमारियों के बारे में बताया।

इटौरा बावनी के पानी समिति के सदस्य बालेंद्र कुमार ने ग्रेवाटर प्रबन्धन और सभी घरों तक पीने का पानी पहुंचाने की बात कही। वही सखावत और चैना ने अब तक पानी के लिए किए गए प्रयासों की जानकारी दी। इस दौरान उदनपुर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि महेंद्र सिंह और सुरेश कुमार, पंचायत सहायक रमा, ग्राम रोजगार सेवक विपिन कुमार, नीरज, आलोक, राजपाल, अभिनाश, जसवंत,  चैना देवी, ताज़बानो,  आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।