कौशल विकास मिशन का उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना : प्रदीप कुमार

कौशल विकास मिशन का उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना : प्रदीप कुमार

असारा गांव में कैरियर काउंसलिंग का आयोज

ब्यूरो डॉ योगेश कौशिक

बडौत।जनपद के गांव असारा में उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के अंतर्गत चल रहे प्रशिक्षण केंद्र पर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन ट्रस्ट के तत्वाधान में प्रशिक्षुओं के उज्ज्वल भविष्य को लेकर उनकी कैरियर काउंसलिंग की गई।

इस अवसर पर ट्रस्ट के संस्थापक प्रदीप कुमार ने बताया कि ,प्रदेश में युवाओं को रोजगार देने के लिए केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न ट्रेड्स में प्रशिक्षण कोर्स कराये जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन योजना का उद्देश्य ही देश के युवाओ का भविष्य उज्ज्वल बनाना है। 

उन्होंने बताया कि,इस योजना के जरिये प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रशिक्षण केन्द्रो में फैशन डिज़ाइनिंग, मोटर वाहन, कंप्यूटर , इलेक्ट्रॉनिक्स , इलेट्रिशन , फैशन डिज़ाइनिंग, ब्यूटिशियन, हेल्थ केयर आदि में प्रशिक्षण दिया जाता है। इन ट्रेड्स में कुशल होने के पश्चात् किसी कंपनी में या फिर स्वरोजगार कर,अपना भविष्य उज्ज्वल कर सकते हैं।बताया कि ,उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन योजना के तहत 34 क्षेत्रों के 283 पाठ्यक्रमों में अपनी रुचि के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। योजना के जरिये राज्य सरकार का उद्देश्य 12 वीं पंचवर्षीय योजना के अंत तक 50 लाख से अधिक युवाओं को कौशल प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर करना है। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद मान्यता प्राप्त संस्थानों से प्रमाण पत्र भी दिया जायेगा ,जिससे वे किसी भी संस्था में उसका रोजगार के लिए आवश्यक प्रपत्र में प्रयोग कर सकते हैं। कार्यक्रम में कौशल विकास मिशन के अधिकारी कन्हैया लाल, मा आदित्य, इकरा, नूरजहां, अनम, इंसा, रुखसत, शबनम, नूरी ,गोहर,अजनम, आदि मौजूद रहे तथा अनेक प्रशिक्षुओं ने योजना में अपनी रुचि दिखाई।