जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की प्रगति बढ़ाने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली की प्रगति बढ़ाने का दिया निर्देश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में कर करेत्तर व राजस्व की मासिक समीक्षा बैठक संपन्न

वाणिज्य कर विभाग, स्टांप शुल्क व नगरीय निकाय शुल्क/ करो में प्रगति लाने का डीएम ने दिया निर्देश 

भदोही 09 जनवरी, 2022 -जिलाधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में राजस्व व कर-करेत्तर कार्यो की समीक्षा बैठक सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ किया गया।

जिलाधिकारी गौरांग राठी ने जंगीगंज से औराई तक हाईवे पर अन्य राज्यों से शराब लदे अवैध ट्रक परिवहन पर आबकारी विभाग एवं परिवहन विभाग द्वारा संयुक्त कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने वाणिज्य कर विभाग, स्टांप शुल्क व नगरीय निकाय शुल्क/ करो में प्रगति लाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी को अवैध आरा मशीनों पर कार्रवाई करने निर्देश दिया।

उन्होंने सभी स्कूल प्रबंधको को निर्देशित किया कि वे अपने स्कूल में मानक अनुकूल बस /वैन चलने का एफिडेविट एआरटीओ को प्रस्तुत करें । औचक निरीक्षण में अवैध परिवहन व परिचालन पाए जाने पर कठोर कार्यवाही की जाएंगी। उन्होंने राइस मिल में मौजूद स्टॉक का रजिस्टर पर हो अद्यतन अंकन का निर्देश दिया।

    जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व वसूली पूरी करें, इसमें किसी तरह की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी, अधिकारी राजस्व वसूली में हिला-हवाली करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी को पुलिस के साथ अपने-अपने क्षेत्रों में अतिक्रमण हटवाने एवं प्रतिबन्धित पॉलिथीन पर छापेमारी करने का निर्देश दिया। नगरीय निकायों में लगने वाले अतिक्रमण व जाम के दृष्टिगत अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि अवैध अतिक्रमण हटाने, सड़कों पर निर्धारित रेखा व डेलीनेटर के अन्दर ही दुकान लगाये विषयक बातों का मुनादी कराये तत्पश्चात् भी अतिक्रमण करने पर जुर्माना लगाना सुनिश्चित करें। निर्धारित ऑटो स्टैंडों पर ही गाड़ियों को खडा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों के आर के वसूली के साथ-साथ, विद्युत व राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों के पॉच बड़े-बड़े बकायेदारों पर कार्यवाही करने का निर्देश दिया। उन्होंने रबी, खरीब, जायद तीनों फसलों के शत्-प्रतिशत ऑनलाईन खसरा फिडिंग करने का निर्देश दिया। अवैध मिट्टी /बालू खनन में लक्ष्य के अनुरूप राजस्व वसूली करने हेतु खनन अधिकारी को निर्देशित किया गया। परिवहन विभाग अभियान चलाकर ओवरलोडेड गाड़ियों एवं चालान पर कार्रवाही सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकरियों को निर्देश दिया कि तहसीलों में लंबित भूमि विवादों, मुकदमों को निस्तारण कराए अन्यथा कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने कर करेत्तर एवं लक्ष्य वसूली के सम्बन्ध में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि लम्बित राजस्व वादों का निस्तारण शीघ्र सुनवाई करके उनका निस्तारण किया जाये। कुछ तहसीलों में लक्ष्य के अनुरूप वादों का निस्तारण न किये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये तत्काल लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने राजस्व संहिता के अविवादित वरासत, अविवादित दाखिल खारीज, तलाब, आवासीय भूमि, कृषि भूमि, वृक्षारोपण आदि का आवंटन, चकमार्ग तथा सार्वजनिक उपयोग की भूमि व तालाब पोखरों आदि से हटाये गये अतिक्रमण एवं अवैध कब्जे पर विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारियों से राजस्व वसूली बढ़ाये जाने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने आई0जी0आर0एस0 के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण, रिट याचिकायें, खतौनी अशं निर्धारण की कार्यवाही, स्वामित्व योजना, रोस्टर के अनुसार खतौनियों का दाखिला, एंटी भू माफिया जैसे कार्यों पर अब तक किये गये कार्यों की प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए। कर करेतर की वार्षिक लक्ष्य के सापेक्ष पूर्ति के सम्बन्ध में वाणिज्य कर, स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, ऊर्जा विभाग, नगर विकास, वन विभाग, खनन, कृषि विपणन/मण्डी समिति, बाट माप, सिंचाई विभाग के वार्षिक लक्ष्य को निर्धारित समय में राजस्व की वसूली पूरी करने के निर्देश दिये गये है। विद्युत बकायेदारों का कनेक्शन काट कर वसूली की पूर्ति की जाय। विविध देयों की वसूली का तुलनात्मक विमर्श किया गया।

बैठक में अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्र, शिव नारायण सिंह,प्रभागीय वनाधिकारी नीरज आर्य, समस्त उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, एआरटीओ सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें ।