चित्रकूट-मानसिक जागरूकता शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को किया गया जागरूक।

चित्रकूट-मानसिक जागरूकता शिविर के माध्यम से ग्रामीणों को किया गया जागरूक।

चित्रकूट: उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत मानसिक जागरूकता शिविर का आयोजन गुरूवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामनगर में किया गया। कार्यक्रम का मानिकपुर विधायक अविनाश चंद्र द्विवेदी एवं प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह ने मां सरस्वती के प्रतिमा में दीप प्रज्ज्वलित एवं पूजा अर्चना एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 

    मानसिक रोगों विशेषज्ञ डॉ नरेन्द्रदेव पटेल व संजय कुमार ने कहा कि मानसिक रोग में नींद न आना व देर से आना, चिन्ता, घबराहट, तनाव, काम में मन न लगना, आत्महत्या का विचार आना, अत्याधिक झगड़ा करना, गाली गलौज करना तथा भूत प्रेत, देवी देवताओं आदि से छाया का भ्रम होना, बुद्धि का कम विकास होना, याददाश्त में कमी, किसी भी प्रकार का नशा करना, मिर्गी अन्य किसी भी प्रकार का दौरा आना यह सब लक्षण मानसिक रोगी में पाए जाते हैं। जिनके उपचार के लिए शिविरों के माध्यम से जन जागरूकता अभियान चलाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रचार प्रसार करते हुए मानसिक रोगी का उपचार किया जाता है और दवाएँ भी दी जाती हैं। उन्होंने बताया की मानसिक रोगियों को प्रथम उपचार के बाद जनपदीय स्तर पर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को जिला चिकित्सालय में पंजीकृत मानसिक रोगियों को एक विशेष टीम द्वारा देखते हुए उपचार किया जाता है। 

  प्रभारी चिकित्साधिकारी डाॅ शैलेन्द्र सिंह ने बताया कि मानसिक जागरूकता शिविर के माध्यम से जन जागरण करते हुए क्षेत्रीय लोगों के उपचार व दवा की व्यवस्था सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रामनगर में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि मानसिक रोगियों में एक विशेष लक्षण पाए जाते हैं जो अनिद्रा के कारण कपड़े फाड़ने की हरकत करते हैं व मानसिकतावश अपने माता-पिता व परिजनों से प्रायः लड़ाई झगड़ा करते हों, तो उन्हें भी मानसिक रोगियों की श्रेणी में गिना जाता है। मानिकपुर विधायक अविनाश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेते हुए सीएससी में छोटे से बडे रोगों का इलाज संभव है। अस्पतालों में कई रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद हैं, जिनसे निशुल्क इलाज कराया जा सकता है। मोबाइल का कम से कम उपयोग करें। मोबाइल के ज्यादा उपयोग से मनुष्य मानसिक रोगी हो जाता है।

   इस मौके पर‌ डीसीपीएम आर के करवरिया, डाॅ देवेन्द्र मणि त्रिपाठी, डॉ अपेक्षा अमन, चन्द्र प्रकाश सिंह, पंकज सिंह, राजकुमार सिंह आदि मौजूद रहे।