बीमा ब्रोकर कम्पनी एक्यूवाइजर और मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के बीच हुआ एमओयू करार

बीमा ब्रोकर कम्पनी एक्यूवाइजर और मध्य प्रदेश राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के बीच हुआ एमओयू करार
10 हजार ग्रामीण युवाओं को बीमा क्षेत्र में किया जाएगा प्रशिक्षित
चित्रकूट/ नेशनल स्किल डवलपमेन्ट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) की सहायक कंपनी नेशनल स्किल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन इंटरनेशनल (एनएसडीसीआई) के साथ साझेदारी में एक्यूवाइजर इंश्योरेंस ब्रोक्रर्स (इंडिया) प्राईवेट लिमिटेड ने भारत के युवाओं को एक्यूवाइजर ऐप के माध्यम से पॉइंट ऑफ सेल पर्सन (पीओएसपी) बनने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने हेतु महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान मध्य प्रदेश के साथ एमओयू साइन किया । गत दिवस चित्रकूट में सम्पन्न कार्यक्रम के द्वारा राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक संजय सराफ और एक्युवाइजर के निदेशक सुरेश बुगालिया के द्वारा यह एमओयू किया गया, जिसके अन्तर्गत 10 हजार ग्रामीण युवाओं को बीमा के क्षेत्र मं प्रशिक्षित किया जाएगा।
महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के साथ एक्युवाइजर की साझेदारी का उद्देश्य मध्य प्रदेश के ग्रामीण युवाओं को भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणीकरण प्रदान करना है, जिससे वे भारत के सबसे अपूर्वदृष्ट बाजारों में बीमा पैठ बढ़ाते हुए आजीविका के अवसरों तक पहुंच सकें। इसके अलावा, साझेदारी प्रशिक्षित व्यक्तियों को अपना उद्यम शुरू करने और बीमा क्षेत्र में उद्यमशीलता की यात्रा शुरू करने का अवसर भी देगी।
महात्मा गांधी राज्य ग्रामीण विकास संस्थान के निदेशक संजय सराफ ने बताया कि एक्युवाइजर के साथ राज्य ग्रामीण विकास संस्थान ने एक एमओयू साइन किया है, जिसके तहत प्रदेश के हजारों दसवीं पास ग्रामीण बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा। एक्युवाइजर और ग्रामीण विकास संस्थान मिलकर युवाओं को ऑनलाईन प्रशिक्षण देगी और उनके द्वारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के बाद प्रमाण पत्र जारी होगा, जिससे वह प्रमाणित बीमा एजेंट बन सकेंगे। बीमा का काम लोगों तक पहुंचा सकेंगे और अपनी आय बढ़ा सकेंगे। युवाओं के रोजगार की दिशा में एक बड़ा कदम है। यह पहली संस्था है जो एनएसडीसी की साझेदारी संस्था के रूप में काम की गुणवत्ता व इनके काम की संख्या से हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार मिल सकेगा।
आईआरडीएआई द्वारा 2016 में पेश किया गया की पीओएसपी बीमा एजेंटों की तरह हैं, जिन्हें दसवीं कक्षा की न्यूनतम शिक्षा और 15 घण्टे के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। एक्युवाइजर मोबाइल एप्लिकेशन का उद्देश्य अच्छी तरह से प्रशिक्षित पीओएसपी बनाना हैं, जिन्हें केवल विशेष रूप से डिजाइन किए गए बीमा उत्पादों को बेचने की अनुमति होगी।