यूनेस्को की संस्था द्वारा चयनित बागपत के युवा स्वयंसेवक अमन राजधानी में राष्ट्रीय कांफ्रेंस में करेंगे वैश्विक शांति के मुद्दों पर चर्चा

यूनेस्को की संस्था द्वारा चयनित बागपत के युवा स्वयंसेवक अमन राजधानी में राष्ट्रीय कांफ्रेंस में करेंगे वैश्विक शांति के मुद्दों पर चर्चा

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

बागपत। यूनेस्को के महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ़ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट द्वारा नेहरू युवा केन्द्र बागपत के युवा स्वयंसेवक अमन कुमार का किया चयन | अमन अब 5 से 8 दिसंबर को राजधानी नई दिल्ली में यूनेस्को एमजीआईईपी की 10 वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे, जहां देशभर से चयनित युवा ,राष्ट्रीय कांफ्रेंस में सामाजिक उत्थान और युवा कल्याण संबंधी अपने विचारों के साथ प्रतिनिधित्व करेंगे। 

जहां रूस - यूक्रेन युद्ध से विश्वभर के देश ,अपनी रक्षा नीतियों में बदलाव एवं अपने रक्षा संसाधनों में वृद्धि कर रहे हैं, वहीं यूनेस्को द्वारा महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट आफ़ एजुकेशन फार पीस एंड सस्टेनेबल डेवलपमेंट के माध्यम से देशभर के युवाओं को शांति का राजदूत बनने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है ,जिसके अंतर्गत अमन भी यूनेस्को के इन प्रयासों से जुड़कर शांति को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा एवं जन जागरूकता के जरिए अहिंसा के संदेशवाहक बनेंगे। 

बता दें कि, चयन प्रक्रिया में यूनेस्को की टीम ने उनसे एक विस्तृत एक्शन प्लान मांगा था ,जिसके अंतर्गत उन्होंने अपने प्लान में बागपत के युवाओं के व्यक्तिगत विकास पर जानकारी दी एवं नेहरू युवा केन्द्र बागपत के साथ किए गए अपने कार्यों का उल्लेख किया, जिसके आधार पर यूनेस्को की टीम ने उनका चयन किया गया।  

अमन ने वार्ता में बताया, "यह मेरे लिए गौरव का क्षण है जब विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय संगठन मुझे महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्त कर एक नए बदलाव का वाहक बनने को प्रोत्साहित कर रहे हैं। मैं अपने जैसे युवाओं के विकास, कल्याण एवं उत्थान हेतु कार्य कर युवा शक्ति की राष्ट्र निर्माण में प्रत्यक्ष भागीदारी सुनिश्चित करना चाहता हूं।"

 स्वयं सेवक उत्साही युवा अमन के अनुसार, वर्तमान में भारत के पास दुनिया का सबसे ज्यादा युवा आबादी वाला देश होने का खिताब है जो सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की हाल की रिपोर्ट के अनुसार 2030 तक बदल जाएगा। इसलिए वर्तमान में युवा शक्ति देश में पुनर्जागरण करने का आधार एवं भारत को विश्व गुरु बनाने का आगाज करने की क्षमता रखती है जिसके लिए जरूरत है युवाओं को उनकी शक्ति से परिचित कराने की। 

प्रोजेक्ट कांटेस्ट 360 देखने वालों की तादाद 65 लाख के पार

प्रतिभाशाली अमन ने युवाओं के कौशल विकास एवं उनके कैरियर से संबंधित प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 भी चलाया हुआ है ,जिसके अंतर्गत एक ऑनलाइन पोर्टल पर विभिन्न कार्यक्रमों, योजनाओं आदि की जानकारी साझा करते हैं। उनके पोर्टल को इंटरनेट पर पिछले एक वर्ष की अवधि में 65 लाख से ज्यादा लोगों ने देखा है। वहीं नेहरू युवा केन्द्र बागपत के कार्यालय पर अमन के कार्यों की जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी ने सराहना की और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।