डीपीएम सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल बहसूमा में माताओं को मदर्स डे के उपलक्ष में सम्मानित किया 

डीपीएम सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल बहसूमा में माताओं को मदर्स डे के उपलक्ष में सम्मानित किया 

संवादाता प्रवीण उपाध्याय 

बहसूमा (मेरठ)डीपीएम सीनियर सेकेंडरी पब्लिक स्कूल बहसूमा में किंडर गार्डन के नन्हे-मुन्ने छात्र-छात्राओं की माताओं को मदर्स डे के उपलक्ष में सम्मानित किया।

इस अवसर पर बच्चों ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय सचिव जगदीश त्यागी तथा विद्यालय के प्रधानाचार्य जिया जैदी द्वारा मां सरस्वती की मूर्ति के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

तत्पश्चात प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित किए। इस अवसर पर विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना पर प्रस्तुति दी। सचिव महोदय ने बच्चों तथा माताओं को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी बच्चे के जीवन में मां का सबसे महत्वपूर्ण रोल होता है। हम सुख में हो या दुख में हमें सबसे पहले मां की याद आती है। वह बिना बताए ही हमारे दुख के बारे में जान जाती है। इसलिए माताओं का कर्तव्य है कि वह शुरू से ही अपने बच्चे में अच्छे संस्कार डालें और अपना कुछ समय बच्चों के साथ बिताए और उन्हें रामकृष्ण, शिवाजी जैसे महापुरुषों के जीवन से संबंधित वृतांत सुनाएं। वही प्रधानाचार्य ने उपस्थित अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि मदर्स डे ब्रिटेन में उन अनाथों के लिए मनाया जाने वाला दिन है, जिन्हे इस विशेष दिन पर अपना केयरटेकर मिला है या कोई अनाथ बच्चों की देखभाल करने का वादा करता है। लेकिन हमारे भारत में तो हर दिन मां से ही शुरू होता है। इसलिए हमारे लिए हर दिन मदर्स डे है। हमें प्रतिदिन उनका आदर सम्मान करते हुए उनसे आशीर्वाद लेना चाहिए और माताओं को भी अपने कर्तव्य का पालन करते हुए उनको सुयोग्य नागरिक बनाने में अपना योगदान देना चाहिए तथा उनके भविष्य को सुधारने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए। कक्षा 11 के छात्र छात्राओं ने कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संचालित किया। इस अवसर पर पलक, काव्या, आराध्या, मानवी, अवनी, अंशिका राज, गरिमा, वंशिका, आयुषी, भूमिका, अपर्णा, सृष्टि आदि छात्राओं ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। इसके साथ ही उपस्थित माताओं के बीच भी अनेक खेल प्रतियोगिताएं कराई गई। म्यूजिकल चेयर, कपल डांस, पासिंग द बाल, रैंप वॉक और हुक स्टेप आदि गेम्स में मिसेज मनीषा, मिसेज पूजा, मिसेज मोनिका, मिसेज शिवानी, रेशमा, आकांक्षा, मिसेज पूनम, राखी, रीना, प्रिया, मिसेज फकरुनिशा आदि ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। मिसेज पिंकी मिसेज सोनम, रविता, आकांक्षा, पूनम, मोनिका, शिखा, रेशू, मोनी आदि भिन्न भिन्न गेम्स में विजेता रही।