चित्रकूट-बाल अपचारियों को सही मार्ग पर लाने का हो प्रयास - जनपद न्यायाधीश।

चित्रकूट-बाल अपचारियों को सही मार्ग पर लाने का हो प्रयास - जनपद न्यायाधीश।

चित्रकूट: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष जिला जज विकास कुमार प्रथम द्वारा गुरूवार को राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में बाल अपचारियों के मानसिक एवं शारीरिक विकास के उद्देश्य से आयोजित बाल मेले में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कार देकर उत्साहवर्धन किया गया। साथ ही सभी लोगांे को भविष्य में अपने व्यवहार और बर्ताव में सुधार लाने की सलाह दी गई। 

   उच्च न्यायालय किशोर न्याय समिति के निर्देश पर गुरूवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय सम्प्रेक्षण गृह में बाल अपचारियों के मध्य प्रोत्साहन कार्यक्रम के अन्तर्गत बाल मेले का आयोजन किया गया। जिसमें नृत्य प्रतियोगिता, कला, निबंध, योग प्रतियोगिताओं के साथ नुक्कड नाटक कार्यक्रम में बाल अपचारियों ने प्रस्तुतियां दी। इन कार्यक्रमों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बाल अपचारियों को पुरस्कार देने के बाद जनपद न्यायाधीश विकास कुमार प्रथम ने बताया कि किशोर अपचारिता के रोकथाम एवं उपचार के लिए बच्चों के प्रति विशिष्ट दृष्टिकोण और उनके विकास के आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराई जाती है। इसी क्रम में इन बाल अपचारियों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया है। उन्होंने बताया कि किशोर न्याय व्यवस्था के अन्तर्गत आने वाले बच्चों की सुरक्षा की देखरेख, उपचार एवं उनके पुर्नवास के सम्बन्ध में अपेक्षित संगठन एवं संसाधन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ही सम्प्रेक्षण गृह, किशोर गृह तथा किशोर अपराधियों के लिए विशिष्ट गृह की स्थापना की जाती है। किशोर न्याय सम्बन्धित मुकदमों के अन्वेषण एवं अभियोजन और न्याय व्यवस्था के सम्बन्ध में आवश्यक मानक एवं सिद्धान्त के प्राविधान है। उन्होंने कहा कि बाल अपचारी अपने व्यवहार में सुधार लाएं और अपना भविष्य उज्जवल बनाएं। 

   परिवार न्यायालय के प्रधान न्यायाधीश राकेश कुमार यादव ने बाल अपचारियों को सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा ग्रहण करने, खेलकूद प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने, माता-पिता की बात मानते हुए उनकी सेवा करने की सलाह दी। साथ ही कहा कि जिस गलती के कारण बाल अपचारी यहां आए हैं, उसमें सुधार लाएं। 

    इस मौके पर अपर जिला जज दीप नारायण तिवारी, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट सूर्यकान्तधर दुबे, किशोर न्याय बोर्ड की प्रधान मजिस्ट्रेट अंजलिका प्रियदर्शनी, सम्प्रेक्षण गृह प्रभारी वीर सिंह आदि मौजूद रहे।