चित्रकूट-ऐप के माध्यम से बच्चे मनोरंजनात्मक तरीके से पढ़ सकेंगे।

चित्रकूट-ऐप के माध्यम से बच्चे मनोरंजनात्मक तरीके से पढ़ सकेंगे।

चित्रकूट: नीति आयोग के आकांक्षी जनपद में शिक्षा विभाग तथा पिरामल फाउंडेशन के संयुक्त पहल से जिला कल्याण अधिकारी शैलेश उपाध्याय की अध्यक्षता में आकांक्षी ब्लाक रामनगर के प्रधानाध्यापक एवं अध्यापकों के साथ रीड अलांग बाय गूगल 2.0 लांच किया गया। यह एप्लीकेशन निपुण भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मददगार होगा। 

    पिरामल फाउंडेशन की टीम द्वारा एक वर्ष पहले से ही इस एप्लीकेशन के माध्यम से बच्चों को पढ़ने में प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस एप्लीकेशन का 1.0 वर्जन जनपद में स्मार्टफोन पर डाउनलोड किया जा चुका हैं। इस ऐप के माध्यम से बच्चे मनोरंजनात्मक तरीके से पढ़ सकेंगे। यह एप्लीकेशन बिना इंटरनेट के भी अन्य सात भाषाओं में काम करता है। इसमें 1000 से अधिक कहानियां तथा विभिन्न प्रकार के मनोरंजनात्मक खेल है, जो बच्चों को पढ़ने के लिए उत्साहित करते हैं। इस एप्लीकेशन के अंतर्गत जब बच्चा पढ़ना शुरू करता है तो उसे सही पढ़ने पर स्टार रेटिंग मिलती है। साथ ही यदि कोई बच्चा गलत पढ़ रहा है तो उसे आवाज की रिकॉर्डिंग के माध्यम से ही शब्द को सही तरीके से पढ़ने के लिए अवगत कराया जाता है। इस एप्लीकेशन को सभी अभिभावक अपने एंड्रॉयड मोबाइल पर प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे और सेटिंग में जाकर पार्टनर कोड बीएसएयूपी001 के साथ जोड़ सकेंगे। 

   इस मौके पर पिरामल फाउंडेशन के प्रबंधक अनिल शुक्ला, प्रोग्राम लीडर विमल कुमार, गांधी फैलो हर्षिता पटेल, रामकृपा संस्था के प्रबंधक जितेन्द्र श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।