मऊ,(चित्रकूट)-गौशालाओं में रखें तिरपाल और अलाव की व्यवस्था - एसडीएम।

मऊ,(चित्रकूट)-गौशालाओं में रखें तिरपाल और अलाव की व्यवस्था - एसडीएम।

मऊ, चित्रकूट: लगातार बढ़ रही ठण्ड को देखते हुए गौशालाओं में गौवंश संरक्षण के बेहतर इंतजाम को लेकर बुधवार को मऊ के उप जिलाधिकारी ने बैठक ली। जिसमें सभी गौशालाओं में तिरपाल की व्यवस्था करने के साथ अलाव जलवाने के निर्देश दिए। 

     मऊ ब्लाक सभागार में हुई बैठक में एसडीएम राकेश कुमार पाठक ने कहा कि ब्लाक क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले 56 ग्राम पंचायतों में गौशालाओं में गौवंश संरक्षण सही तरीके से किया जाए। खासतौर से ठण्ड के मौसम को देखते हुए तिरपाल एवं शेड की स्थिति सही होनी चाहिए। साथ ही भूसा एवं पेयजल के समुचित इंतजाम होने चाहिए। इसके अलावा गौशालाओं में अलाव भी जलाए जाएं। बारिश होने की स्थिति में गौवंश के रहने वाले स्थान में पानी नहीं भरा रहना चाहिए। गौवंश को सूखा पुआल न खिलाएं, भूसा खिलाएं। साथ ही सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखी जाए। गौशाला में रजिस्टर होना चाहिए ताकि अधिकारियों के निरीक्षण के समय गौवंश की संख्या के सम्बन्ध में वास्तवित जानकारी प्राप्त हो सके। रास्ते में घूम रहे गौवंश को गौशाला में संरक्षित किया जाए। यदि कोई मवेशी पालक दूध निकालने के बाद अपने मवेशी को अन्ना छोड़ देता है तो ऐसे लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए और जुर्माना लगाया जाए। 

   खण्ड विकास अधिकारी रामजी मिश्रा ने कहा कि ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर के कार्य में प्रगति लाएं। साथ ही गौशाला में विशेष ध्यान दिया जाए। मवेशियों के बीमार होने पर पशु चिकित्सक को सूचित किया जाए ताकि विभागीय टीम मौके पर जाकर बीमार गौवंश का इलाज कर सके। 

   इस मौके पर पशु चिकित्सक रवि कुमार, प्रधान संघ अध्यक्ष प्रभात कुमार पाण्डेय सम्बन्धित ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी मौजूद रहे।