चित्रकूट-जिलाधिकारी ने बायोगैस प्लांट का किया औचक निरीक्षण।

चित्रकूट-जिलाधिकारी ने बायोगैस प्लांट का किया औचक निरीक्षण।

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद ने सोमवार को ग्राम पंचायत कसहाई में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के अंतर्गत बायोगैस आधारित सयंत्र 45 घन मीटर क्षमता गैस उत्सर्जन मय बायोगैस प्लांट का औचक निरीक्षण किया। 

     जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेन्द्र ने बताया कि बायोगैस प्लांट से 45 घन मीटर बिजली पैदा होती है एवं उसके अपशिष्ट का खाद के रूप में भी प्रयोग किया जाता है। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि उत्पादन होने वाली इलेक्ट्रिसिटी के प्रयोग के लिए विद्यालयों में एवं लोगों को देने के लिए संपर्क करें। उन्होंने ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि रोड पर ग्राम निधि से लाइट लगवाए, जिससे कि बायोगैस प्लांट की विद्युत से आम जनता को लाभ हो सके। उन्होंने कहा कि पास में बने स्कूल से बातचीत कर कनेक्शन के माध्यम से बिजली पहुंचाएं। जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत कसहाई में बने स्थाई गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने गौशाला में बने स्टोरेज का भी निरीक्षण किया। उन्होंने ग्राम प्रधान को निर्देशित किया कि पराली व भूसा के अलावा कुछ हरा चारा भी खिलाएं एवं भूसा के साथ चोकर व अन्य पौष्टिक चीज भी दें। उन्होंने ग्राम सचिव को निर्देश दिए कि जिन पशुओं को टैग नहीं लगा है, उनको लगवाए। उन्होंने स्टाफ, राशन का रजिस्टर का भी अवलोकन किया। 

     इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, खंड विकास अधिकारी कर्वी आस्था पांडेय, अधिशासी अभियंता विद्युत दीपक सिंह, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन प्रभात द्विवेदी, सचिव रामकुमार आदि मौजूद रहे।