चित्रकूट-जिलाधिकारी ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की शाषी निकाय की बैठक।

चित्रकूट-जिलाधिकारी ने ली जिला स्वास्थ्य समिति की शाषी निकाय की बैठक।

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में गुरूवार को जिला स्वास्थ्य समिति की शाषी निकाय की बैठक जिला कलेक्टरेट सभागार में हुई। बैठक में पूर्व बैठक में लिए गए निर्णय के अनुपालन आख्या पर भी चर्चा हुई। 

     जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक को निर्देशित किया कि सिजेरियन के मैटर को रेफर न करें। उन्होंने जिला क्षयरोग अधिकारी को निर्देशित किया कि प्लान बनाकर डीआरटीबी उपकरण क्रय किया जाना चाहिए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि राज्य मुख्यालय द्वारा चयनित संविदा कर्मी जो अभी तक ज्वाइन नही किये है, उनसे संपर्क करते हुए नियुक्ति कराएं। मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार रामनगर में टीबी का काम न करने वाले कर्मी को कार्यों में रुचि न लेने के क्रम में जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से नोटिस देकर हटाए। जिलाधिकारी ने प्रभारी चिकित्साधिकारी मानिकपुर को निर्देशित किया कि आशा व एएनएम से सही से कार्य कराये। प्रसव लाभार्थियों के भुगतान के सम्बन्ध में उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिसकी डिलीवरी हो गई है, तुरंत डॉक्यूमेंट जमा कराकर फीडिंग करते हुए जल्द भुगतान कराएं। साथ ही जिस इकाई का भुगतान कम होगा उसको नोटिस जारी करें। परिवार योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी अधिकारियों को निर्देशित किया कि परिवार योजना के अंतर्गत जो लक्ष्य दिया गया है, उसे प्राप्त करें। प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के अंतर्गत उन्होंने कहा कि इसमें शत प्रतिशत टारगेट को प्राप्त करें। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जिन केन्द्रों के लिए आशा नामित है, वह केन्द्रों पर रहे नहीं तो इसकी जिम्मेदारी प्रभारी चिकित्साधिकारी की होंगी।

    इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृत पाल कौर, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक वंदना, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी ओपी भास्कर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आर.के. करवरिया, संतोष कुमार, एम के जातार्या, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीडी विश्वकर्मा, जिला मलेरिया अधिकारी लाल सिंह साहब, जिला होम्यो पैथिक चिकित्साधिकारी दिलीप सिंह आदि मौजूद रहे।