महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में विश्व कैंसर दिवस पर गोष्ठी का आयोजन।

महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में विश्व कैंसर दिवस पर गोष्ठी का आयोजन।

मेरठ/मवाना: महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज में आज बीए विभाग द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। विश्व कैंसर दिवस-2023 की थीम के आधार पर गोष्ठी का विषय "क्लोज द केयर गैप" रहा। गोष्ठी का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं में कैंसर के बढ़ते मामलों की रोकथाम और कारणों के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कॉलेज चेयरमैन डॉ. प्रवीण मित्तल और अध्यक्षता निदेशक डॉ. मोहित यादव द्वारा की गई।

सर्वप्रथम मुख्य अतिथि व कॉलेज चेयरमैन डॉ. मित्तल, गोष्ठी अध्यक्ष व कॉलेज निदेशक डॉ.मोहित यादव, कॉलेज रजिस्ट्रार संदीप कुमार एवं कॉलेज के सभी प्रवक्तागणों और छात्र-छात्राओं द्वारा विश्व कैंसर दिवस पर शपथ ली गई, की हम कभी नशा नही करेंगे और नशा करने वालों को समझाने का प्रयास करेंगे, साथ ही कहीं भी अगर कैंसर पीड़ित मिलता है, तो अपने सामर्थ्यनुसार उसकी सहायता करेंगे।
तदुपरांत अलग विभाग के छात्र-छात्राओं ने गोष्ठी में विषय पर अपने-अपने विचार प्रस्तुत करते हुए, कैंसर के बढ़ते कारणों, बचाव और सावधानी के बारे में बताया।


गोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रवीण मित्तल ने विश्व कैंसर दिवस पर छात्र-छात्राओं को जानकारी देते हुए बताया कि आज विश्व में लगभग लाखों की तादात में लोग भिन्न-भिन्न प्रकार के कैंसर से पीड़ित हैं, इसका मुख्य कारण वर्तमान में गलत खानपान और गलत आदतों का लगना है, साथ ही उन्होंने कहा कि कैंसर कोई लाइलाज बीमारी नहीं है, अगर समय रहते इसका इलाज कराया जाए तो यह ठीक हो सकता है। उन्होंने आगे कहा कैंसर किसी के साथ बैठने, बात करने, छूने आदि से नहीं फैलता इसलिए हमें कैंसर पीड़ितों की सहायता करनी चाहिए और उन्हें बताना चाहिए, कि आप ठीक हो सकते हैं। हमेशा उनमें सकारात्मकता भरने की कोशिश करें।

डॉ. मोहित यादव ने छात्र- छात्राओं को विश्व कैंसर 
दिवस के अवसर पर जागरूक करते हुए कहा कि कैंसर कोई हव्वा नहीं है, इसलिए हमें सजग और सतर्क रहते हुए अपनी दिनचर्या और साथ ही आहार का ध्यान रखना चाहिए, जिससे हम स्वस्थ और निरोगी रह सके, इसलिए कैंसर से घबराने की वजह उससे लड़ना चाहिए और लड़ वही सकता है जिसमें सकारात्मकता होती है।
 रजिस्ट्रार संदीप कुमार ने छात्र छात्राओं को कैंसर के विभिन्न रूपों के बारे में गहनता से जानकारी उपलब्ध कराई और इससे कैसे बचा जाए यह भी बताया। प्रवक्ता अरुण गुप्ता और संजीव कुमार ने कैंसर जैसी घातक बीमारी को खुद पर हावी होने से कैसे बचा जाए, इसके बारे में  छात्र-छात्राओं को विस्तारपूर्वक बताया साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में अनेकानेक बीमारियां आ रही है, लेकिन कहीं ना कहीं आज मेडिकल में इज़ाद हुई नई-नई तकनीकियों को देखते हुए कह सकते हैं, कि कोई भी बीमारी लाइलाज नहीं है।
 गोष्ठी का सफल संचालन बीए विभागाध्यक्ष आंनद कुमार द्वारा किया गया।
गोष्ठी को सफल बनाने में पवन शर्मा, ज्योति त्यागी, विशाखा चहल, साक्षी काकरान,विक्रम सिंह, विपिन कुमार, प्रगति शर्मा, कमलेश शर्मा, रजनी उपाध्याय रिया उपाध्याय,नीपा चौधरी आदि का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।