चित्रकूट-गलत आवेदन पत्र बैंकों में प्रेषित करने पर होगी कार्यवाही - डीएम।

चित्रकूट-गलत आवेदन पत्र बैंकों में प्रेषित करने पर होगी कार्यवाही - डीएम।

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में गुरूवार को पीएमएफएमई, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद तथा प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।

     जिलाधिकारी ने सभी शाखा प्रबंधकों से कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ देने के लिए बैंकों के जो कोऑर्डिनेटर हैं, उनसे समीक्षा सही ढंग से आवेदन पत्रों पर नहीं हो पा रही थी। इसलिए शाखा प्रबंधकों की बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि आप सभी लोग बैठकों में अवश्य प्रतिभाग करें। अगर विभिन्न योजनाओं के आवेदन पत्रों पर सही ढंग से समय पर निस्तारण कराएंगे तो लोग अपना उद्यम लगाकर रोजगार से जुड़ सकेंगे। उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक तुलसीराम को निर्देश दिए कि इंडियन बैंक, स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, बीओबी बैंक आदि जो शाखा प्रबंधक इस बैठक में उपस्थित नहीं हुए हैं, उन्हें शनिवार को बैठक में बुलाया जाए। उन्होंने उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिए कि अपने स्तर पर परीक्षण करके ही आवेदन पत्र सम्बन्धित बैंकों पर भेजे जाएं। अगर आप द्वारा गलत आवेदन पत्र बैंकों को प्रेषित किए जाएंगे तो आपके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक से कहा कि जो शासन द्वारा बैंकों के सर्विस एरिया के सम्बन्ध में निर्देश दिए गए हैं, उसके सम्बन्ध में सभी बैंकों को पत्र जारी करें। उन्होंने शाखा प्रबंधकों से कहा कि उद्यान, उद्योग, खादी ग्रामोद्योग एवं आजीविका मिशन आदि विभिन्न योजनाओं के आवेदन पत्र जो ऋण स्वीकृत के लिए बैंकों पर लंबित है, उनका प्रत्येक दशा में एक सप्ताह के अंदर निस्तारण सुनिश्चित कराएं। साथ ही जिन शाखाओं द्वारा विभिन्न योजनाओं के आवेदन पत्र रोजगार के अनुभव न होने तथा दूरी से सम्बन्धित रिजेक्ट किए जाते हैं, उन आवेदन पत्रों को स्वीकृत किया जाए। उन्होंने डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिए कि सभी बैंकों पर जाकर निस्तारित कराएं। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में जो ई-रिक्शा के फाइनेंस के लिए शासन से निर्देश दिए गए हैं, उसका भी सभी बैंक अधिक से अधिक लोगों को लाभ दें, जिन योजनाओं पर अभ्यर्थी अगर कार्य नहीं करना चाहता है तो उनके आवेदन पत्र निरस्त किए जाएं। उन्होंने प्रधानमंत्री खाद्य सूक्ष्म योजना के आवेदन पत्र विभिन्न विभागों के लंबित होने पर बैंकों के शाखा प्रबंधकों से कहा कि तत्काल इन आवेदन पत्रों का निस्तारण कराया जाए।

    इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, डीसी एनआरएलएम ओम प्रकाश, अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक तुलसीराम, उपायुक्त जिला उद्योग केन्द्र एस के केशरवानी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी राजेन्द्र कुमार, क्षेत्रीय प्रबंधक आर्यावर्त बैंक सियाराम द्विवेदी, इन्वेस्ट यूपी उद्यमी मित्र सुधा सिंह आदि मौजूद रहे।