चित्रकूट-डीएम ने ली डिफेंस काॅरिडोर की भूमि क्रय सम्बन्धी बैठक।

चित्रकूट-डीएम ने ली डिफेंस काॅरिडोर की भूमि क्रय सम्बन्धी बैठक।

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में गुरूवार को अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, यूपीडा के साथ डिफेंस कॉरिडोर के लिए भूमि क्रय एवं अवस्थापना सम्बन्धी कार्यों के सम्बन्ध में विचार विमर्श के लिए बैठक जिला कलेक्टरेट सभागार में हुई।

    अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हरी प्रताप शाही ने कहा कि राजापुर के लगभग 4 ग्राम आ रहे हैं, उसमें कुछ गांव की चकबंदी की समस्या है। उन्होंने बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी को निर्देशित किया कि गाटा बनाकर एवं सर्वे कर तीन दिन के अंदर प्रेषित करें। अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम से यमुना नदी से पानी लाने के सम्बन्ध में जानकारी ली। अधिशासी अभियंता जल निगम ने बताया कि रोड के किनारे के माध्यम से पाइपलाइन को शिफ्ट किया जाएगा। राजापुर पहाड़ी हाईवे पर जो वनाच्छाादित हैं, उनके एनओसी के बारे में जानकारी ली। अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि वन विभाग, जल निगम व नेशनल हाईवे तीनों संयुक्त रूप से सर्वे कर पाइपलाइन कहा से डाला जाए एवं वन विभाग व राष्ट्रीय राजमार्ग का कितना प्रतिशत आ रहा है, अवगत कराए। उन्होंने कहा कि एक एमएमडी व चार एमएलडी रा वॉटर एवं एक से डेढ़ एमएलडी ड्रिंकिंग वॉटर क्षमता को भी बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देशित किया कि सीवर व वाटर सप्लाई के लिए एसटीपी भी बनवाए। उन्होंने डिफेंस से सम्बन्धित समस्याओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि भरतकूप बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से देवांगन एयरपोर्ट तक एक्सप्रेसवे के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने कहा कि भरतकूप के पास स्कूलों से आ रही रोड को शिफ्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि गाइड लाइन के अनुसार पहले 500 मी रोड से क्रेशर लगाए जाते थे, अब ढाई सौ मीटर पर होगा। अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने कहा कि टीम बनाकर इसको जल्द से जल्द कराएं।

     इस मौके पर विशेष कार्याधिकारी भू अर्जन यूपीडा चुनकू राम पटेल, वरिष्ठ भू अर्जन अधिकारी सियाराम मौर्य, अधिशासी अभियंता पीआई-4 बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे यूपीड़ा चंद्रभूषण, स्टाफ ऑफिसर एवं विशेष कार्याधिकारी डीपी सिंह, उप जिलाधिकारी राजापुर प्रमोद कुमार झा, प्रभागीय वनाधिकारी डॉ नरेंद्र सिंह, वन्य जीव प्रतिपालक दिलीप कुमार तिवारी, उप प्रभागीय वनाधिकारी कर्वी राजीव रंजन सिंह, उप क्षेत्रीय वनाधिकारी हरिशंकर सिंह, तहसीलदार कर्वी अमित कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।