खोवा मंडी में छापेमारी होने से मचा हडकम्प

खोवा मंडी में छापेमारी होने से मचा हडकम्प

चित्रकूट: नगर पंचायत अंतर्गत बस स्टैंड के पास लगने वाली खोवा मंडी से उत्तर प्रदेश के कई महानगरों के अलावा मप्र के कई शहरों में खोवा की बड़ी खेप के रूप में प्रतिदिन व्यापारी ट्रेनों व निजी परिवहन के जरिये भेजा जाता है। जिसमे खोवा व्यापारियों द्वारा खोवा को आकर्षित करने को लेकर तरह तरह के प्रोडेक्ट इस्तेमाल किये जाते है। जिससे लोग मिलावटी खोवा की मिठाईया खाकर विभिन्न संक्रामक बीमारियों के शिकार हो रहे है।  दीपावली के त्यौहार को देखते हुए उप जिलाधिकारी ने खाद विभाग की टीम के साथ कस्बे की खोवा मंडी में छापेमारी की कार्रवाई कर सेम्पलिंग की कार्यवाही की गई है। जिससे मिलावट खोरो में दहशत का माहौल देखने को मिला है।

       बतादे की गुरुवार को अचानक खोवा मंडी में उस वक्त हड़कम्प देखने को मिला जब अचानक उप जिलाधिकारी प्रमेश श्रीवास्तव खाद्य टीम के साथ मंडी स्थल में पहुँच कर खोवे की सेम्पलिंग करवाने लगे। हलाकि इस बीच कई खोवा व्यापारी मौका पाकर रफूचक्कर भी हो गए। इस बीच टीम ने 3 दुकानों से खोवा और मिठाइयों के नमूने लिए हैं। जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। कार्रवाई से पहले ही कुछ दुकानदार प्रतिष्ठानों को बंद कर फरार भी हो गए थे।

वही खाद्य सुरक्षा की टीम से आए झंकार सिंह, सुमित पाण्डेय, लालजीत यादव ने बताया कि त्योहार के सीजन दीपावली को देखते हुए मिलावट खोरों के खिलाफ हम लोगो ने अभियान की शुरुआत की है। कस्बे की खोवा मंडी के विक्रेताओं की दुकानों पर छापेमार कार्रवाई भी टीम द्वारा की गई है, ताकि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज, कौशाम्बी, फतेहपुर, कानपुर व मध्यप्रदेश के सतना, मझगवां, रीवा, बेरसिंहपुर, मैहर, कटनी आदि शहरों में मिलावटी खोवा की बिक्री पर रोक लगाई जा सके। इस दौरान तीन खोवा व्यापारियों के सैंपल भी लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए लैब भेजा जाएगा। सैंपल में गड़बड़ी पाए जाने पर दोषी व्यापारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उधर, खाद्य सुरक्षा विभाग की अचानक कार्रवाई से केस के मावा, मिष्ठान विक्रेताओं में हड़कंप मच गया है। उप जिलाधिकारी मानिकपुर प्रमेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आज हमारे द्वारा आने वाले दिवाली पर्व को देखते हुए सुबह से ही खाद सुरक्षा टीम के साथ कस्बे के मावा मंडी मिस्ठानो में छापेमारी की जा रही है, छापेमारी में  तीन खोवा व्यापारियों के सैंपल भरे गए हैं। इस कार्रवाई का उद्देश्य है की कोई भी त्योहार को देखते हुए मिलावटी खाद सामग्री न बेच पाए, यह अभियान लगातार जारी रहेगा।