चित्रकूट-जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता संपन्न हुई जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा निपुण भारत की जनपद स्तरीय स्टाक फोर्स की बैठक।

चित्रकूट-जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता संपन्न हुई जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति तथा निपुण भारत की जनपद स्तरीय स्टाक फोर्स की बैठक।

 बैठक में जिलाधिकारी 19 पैरामीटर के आधार पर कायाकल्प के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यों में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किए की जो स्कूलों की बाउंड्री वॉल टूट गई है उसी पूर्ण कराएं उन्होंने यह भी कहा कि विवादित बाउंड्री वालों का एक लिस्ट बनाएं जहां विवादित है संबंधित उप जिलाधिकारी से समन्वय बनाकर निस्तारण कराएं। 

जिला अधिकारी ने जिला विकास अधिकारी व डीसी मनरेगा को निर्देशित किया रामनगर के सचिवों व प्रधान को बुलाकर बाउंड्री वालों को चिन्हित कर कार्य कराएं अगर प्रधान व सचिव कार्य में रुचि नहीं रखते हैं तो नोटिस जारी करें। 

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से कहा कि जिले स्तर से फर्नीचर के लिए सांसद निधि वह अन्य नीधि से जो पैसा आ रहा है उसका भी समीक्षा कराएं । उन्होंने कहा कि विद्यालयों के निरीक्षण हेतु नामित अधिकारियों कर्मचारियों से कहा कि निरीक्षण नहीं करते हैं तो उनका वेतन काटा जाएगा उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा विभाग के नामित शिक्षक ने निरीक्षण नहीं किया है उनको कारण बताओं नोटिस जारी करें। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि एमडीएम के अंतर्गत फीडिंग भी कराएं । उन्होंने यह भी कहा कि जब सरकार स्कूलों को स्मार्ट बनाने के लिए सुविधा दे रही है तो इस पर प्रधानाध्यापक व पैरेंट के साथ मिलकर मीटिंग कर बच्चों की संख्या बढ़ाएं। टीचर अटेंडेंस के संबंध में उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि शिक्षामित्र शिक्षण कार्य नहीं करते हैं उन्हें हटाए। कहा कि संदर्शिका के माध्यम से शिक्षकों से कहें कि शिक्षण योजना कराएं। जिला अधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि शिक्षा की क्वालिटी में बढ़ाएं। छात्रों के आधार के सीडिंग के संबंध में उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक को निर्देशित किया कि जो बैंक सरकारी कार्यों को अवरूद्ध कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

बैठक में विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई । बैठक में उप जिला अधिकारी मानिकपुर श्री राम जन्म यादव, मऊ श्री राकेश पाठक, जिला विकास अधिकारी श्री राजकुमार त्रिपाठी, डीसी मनरेगा श्री धर्मजीत सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक एसके मिश्रा, एलडीएम श्री तुलसीराम, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री ल प्रकाश यादव सहित खंड शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट-रामेन्द्र सिंह