नगर मे नया ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद ही शुरु होगी नयी सीवर लाईन - नयी सीवर लाईन से अभी अपने सीवर कनेक्शन न जोडे़: नगरायुक्त

नगर मे नया ट्रीटमेंट प्लांट बनने के बाद ही शुरु होगी नयी सीवर लाईन  - नयी सीवर लाईन से अभी अपने सीवर कनेक्शन न जोडे़: नगरायुक्त

सहारनपुर। नगर निगम के जोन तीन व चार में स्मार्ट सिटी के अंतर्गत डाली जा रही नयी सीवर लाइन क्रियाशील नहीं हुई है। नमामि गंगे के तहत बनाये जाने वाले नये ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य पूरा होने के बाद ही यह चालू होगी। इसी ट्रीटमेंट प्लांट से सीवर को उपचारित कर एनजीटी की गाइड लाईन के अनुसार उसका उपयोग किया जायेगा।

स्मार्ट सिटी की सीईओ/नगरायुक्त ग़ज़ल भारद्वाज ने स्मार्टसिटी के सीवर लाईन कार्य की समीक्षा करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेलवे लाईन की उत्तर दिशा के शहरी क्षेत्र जिसे नगर निगम में जोन तीन व चार के नाम से जाना जाता है, में स्मार्ट सिटी के तहत करीब 50 किलोमीटर लंबी सीवर लाईन डालने का कार्य कार्यदायी संस्था जेएसपी द्वारा किया जा रहा है। नयी सीवर लाईन अभी चालू नहीं की गई है, क्योंकि नयी सीवर लाईन को एसएएम कॉलेज के निकट बनने वाले नये ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा जायेगा। 

उन्होंने बताया कि नया ट्रीटमेंट प्लांट नमामि गंगे योजना के अंतर्गत निर्मित होगा। प्लांट स्वीकृत हो चुका है और उसके लिए स्थान भी चिन्हित कर लिया गया है। अभी ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य शेष है। इस प्लांट के निर्माण का कार्य उ.प्र. जल निगम ग्रामीण द्वारा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि नयी सीवर लाईन को नये ट्रीटमेंट प्लांट से जोड़ा जायेगा, वहां सीवरेज को उपचारित कर एनजीटी की गाइड लाईन के अनुसार इसे उपयोग में लाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कुछ जन शिकायतों से संज्ञान में आया है कि कुछ लोगों ने अपने सीवर कनेक्शन नयी सीवर लाईन से जोड़ लिए हैं, जबकि अभी सीवर लाईन का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे सीवर लाईन तथा नये ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य पूर्ण होने तक नयी सीवर लाइन से अपने कनेक्शन न जोडे़। ऐसा करने पर सीवर के बैक फ्लो का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि सीवर परियोजना पूरी होने के बाद सीवर कनेक्शन जोड़ने का कार्य कराया जायेगा।