बागपत के युवाओं द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का अभिनव प्रयोग कर रहे लोगों को जागरूक

बागपत के युवाओं द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी का अभिनव प्रयोग कर रहे लोगों को जागरूक

•• इंटरनेट मीडिया पर मिसाल बनी उड़ान की पहल

••कांवड यात्रा और स्थानीय निकाय के चुनाव में तकनीक का सफल प्रयोग, लाखों की राह बनी आसान

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत। जिले के युवा अब तकनीक के अभिनव प्रयोग से सामाजिक बदलाव के प्रयास करते हुए बागपत की देश में एक नई पहचान स्थापित करने में लगे हैं। भारत सरकार की स्वायत्तशासी संस्था नेहरू युवा केन्द्र बागपत से सम्बद्ध उड़ान युवा मंडल ट्यौढी ने मिशन लाइफ यानि लाइफस्टाइल फॉर एन्वायरमेंट मुहिम के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाने हेतु अनोखी पहल की। 

इस अभियान के तहत उड़ान के युवा स्वयंसेवकों ने इंटरनेट मीडिया पर मिशन लाइफ क्विज, शपथ और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की, जिसमें लोगों ने बड़ी संख्या में प्रतिभाग कर मिशन लाइफ के विषय में जाना और अपनी दिनचर्या में पर्यावरण के अनुकूल बदलाव करने की शपथ भी ग्रहण की , इसे मेरी लाइफ पोर्टल पर भी अपडेट किया गया है।

उड़ान युवा मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार ने बताया कि ,मिशन लाइफ क्विज में 239 लोगों ने प्रतिभाग किया जिसमें 18 लोग पूर्ण स्कोर प्राप्त कर विजेता बने ,जिनको डिजिटल प्रमाण पत्र जारी किया गया। वहीं लाइफस्टाइल फॉर एन्वायरमेंट शपथ में 109 लोगों ने पर्यावरण के अनुकूल दिनचर्या अपनाने का संकल्प लिया, जिनको प्रो प्लैनेट पीपल का खिताब और ई सर्टिफिकेट दिया गया। शपथ ग्रहण करने वाले प्रतिभागियों के फोटो को उड़ान ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा किया। वहीं उड़ान द्वारा आयोजित पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता में भी लोग उत्साह से प्रतिभाग कर रहे हैं, जिसके परिणाम विश्व पर्यावरण दिवस पर घोषित करने की तैयारी है । 

तकनीक से सामाजिक बदलाव की शुरुआत:

वर्तमान में उड़ान युवा मंडल के अध्यक्ष अमन कुमार, सामाजिक कार्य विषय से स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। उनकी तकनीक से नवाचार और सामाजिक बदलाव की शुरुआत वर्ष 2022 में जुलाई माह में जिला प्रशासन के साथ मिलकर कांवड़ यात्रा एप लॉन्च करने से हुई, जिसने 3 लाख से अधिक लोगों की कांवड़ यात्रा आसान बनाई थी। वहीं हाल ही में नगर निकाय निर्वाचन के दौरान 25,000 से अधिक मतदाताओं को एक क्लिक में बूथ तक पहुंचाकर ई गवर्नेंस का मॉडल बने निर्वाचन एप को भी जिलाधिकारी राज कमल यादव के नेतृत्व में अमन द्वारा जिला युवा अधिकारी अरुण तिवारी के साथ मिलकर तैयार किया गया था।

प्रोजेक्ट की सफलता से मिली प्रेरणा:

अमन ने जानकारी देते हुए बताया कि, स्वयं से किया गया एक प्रश्न – क्या हम इस देश के अच्छे नागरिक होने का दायित्व निभा रहे हैं? से प्रेरणा लेकर उन्होंने इंटरनेट मीडिया और सूचना संचार प्रोद्यौगिकी को सामाजिक बदलाव के लिए एक संसाधन के रूप में इस्तेमाल करने का निर्णय लिया। वर्तमान में उड़ान के सशक्त युवाओं की टीम में अमन के अलावा खेकड़ा के देवांश गुप्ता, पिलाना के ऋषभ ढाका, शिकोहपुर के शशांक सिंह, निवाडा के ईनाम उल हसन आदि शामिल हैं। विशेष यह है कि सभी युवा 20 वर्ष आयु वर्ग के हैं और नेहरू युवा केंद्र बागपत से सक्रिय रूप से जुड़े हैं।

स्वरोजगार की राह पर भी अग्रसर

जहां उड़ान युवा मंडल द्वारा जन जागरूकता हेतु शैक्षिक प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं, वहीं संस्था के प्रोजेक्ट कॉन्टेस्ट 360 को भारत के तेजी से बढ़ते अवसर खोज मंच का खिताब मिला है जिसने लॉन्च होने के 18 माह की अवधि में 7 मिलियन यानि 70 लाख लोगों को इंटरनेट मीडिया पर विभिन्न शैक्षिक और कैरियर संबंधी अवसरों व संसाधनों की जानकारी प्रदान की। वहीं कॉन्टेस्ट 360 के माध्यम से युवाओं ने 3 लाख का मुनाफा भी लिया जिसको तकनीक आधारित विभिन्न प्रोजेक्ट में खर्च करने का निर्णय लिया है। अब उड़ान के युवा अपनी स्वयं की संभावनाओं को तराशते हुए स्वरोजगार की राह पर अग्रसर हो रहे हैं।