जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द एवं मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने भूमि संरक्षण विभाग द्वारा बनाए गए तालाब का किया औचक निरीक्षण।

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द एवं मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने भूमि संरक्षण विभाग द्वारा बनाए गए तालाब का किया औचक निरीक्षण।

चित्रकूट -

 कर्वी विकास खंड के ग्राम पंचायत बरवारा में भूमि संरक्षण विभाग प्रथम द्वारा लाभार्थी बरमदीन के खेत में खेत तालाब के निर्माण निरीक्षण किया 

निरीक्षण के भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम हरिराज ने जिलाधिकारी को बताया कि इस तालाब का निर्माण वर्ष 2019 -20मे कराया गया है यह तालाब 35 मीटर लंबाई एवं 30 मीटर चौड़ाई में एवं तीन मीटर गहरा खुदवाया गया है, यह योजना जनपद में वर्ष 2016-17 से शुरू की गई है जनपद में अभी तक 25सौ लाभार्थियों के खेतों में खेत तालाबों की खुदाई कराई गई है वर्ष 2021-22 के तालाबों की खुदाई शुरू कराई गई है, इस योजना में एक लाभार्थी को दो खेत तालाब का लाभ दिया जा सकता है। वहीं निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने भूमि संरक्षण अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि खेत तालाब योजना के लाभार्थियों को मत्स्य पालन विभाग से संपर्क करके एक जनपद स्तरीय प्रशिक्षण का आयोजन कराएं ताकि इन्हें इनके खेत तालाबों में मत्स्य पालन का कार्य कराया जा सके। उन्होंने खेत तालाब के लाभार्थी से विभागीय योजना को पाने में समस्या के बारे में जानकारी ली जिसमें लाभार्थी ने बताया कि मुझे कोई समस्या नहीं हुई है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान बरवारा से स्कूल के कायाकल्प के बारे में जानकारी की जिसमें ग्राम प्रधान ने बताया कि विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प का कार्य कराया जा रहा है गौशाला के संचालन में बताया कि अभी अपने ग्राम पंचायत कि अन्ना गोवंशो को अन्य ग्राम पंचायतों में शिफ्ट कराया गया है इस पर जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को निर्देश दिए की रवि की फसल को देखते हुए एक अस्थाई गौशाला का संचालन कराएं ताकि कृषकों की फसल का नुकसान न हो। गांव में बने पुराने सचिवालय को भी देखा उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि इस सचिवालय की जानकारी करके इसमें बाउंड्री वॉल का निर्माण ग्राम पंचायत से कराकर इसे बारात घर के लिए व्यवस्थित कराया जाए। तत्पश्चात जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने खेत तालाब में पौधरोपण भी किया।

निरीक्षण के दौरान भूमि संरक्षण अधिकारी प्रथम हरिराज, द्वितीय विमलेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसी राम सहित अवर अभियंता सत्येंद्र सिंह एवं इंस्पेक्टर शशीकांत पटेल तथा मुकेश कुमार आदि मौजूद रहे।