जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने गांव का स्थलीय निरीक्षण किया।

जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने गांव का स्थलीय निरीक्षण किया।

ब्यूरो रिपोर्ट-शिवमंगल अग्रहरि

चित्रकूट - 

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द एवं मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने आज विकासखंड कर्वी की ग्राम पंचायत बनकट की कार्य योजना अनुमोदन के संबंध में ग्राम पंचायत का स्थलीय निरीक्षण करते हुए पंचायत भवन निर्माण, गांव की गलियों के निर्माण, नाली व इंटरलॉकिंग, सिल्ट केयर निर्माण, रूफटॉप वाटर हार्वेस्टिंग कार्य, सामुदायिक नाफेड आदि विभिन्न कार्यों के प्रस्तावों का स्थलीय निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ से कहा कि इस ग्राम पंचायत में जो निर्माण कार्य कराया जाना है उसके प्रस्ताव का निरीक्षण करके अवगत कराएं ताकि कार्यों का अनुमोदन काराया जा सकें वहीं मौके पर मौजूद ग्राम प्रधान तथा सचिव को निर्देश दिए कि लेखपाल को मौके पर बुलाकर जो शासकीय भूमि में पंचायत भवन का निर्माण कराया जाना है उसमें जन सेवा केंद्र व दुकानों का भी प्रस्ताव बनाकर निर्माण कराया जाए शेष जमीन पर बरात घर का निर्माण कराएं जो सामुदायिक शौचालय बनाया गया है इसका संचालन कराएं जो पानी की समस्या है उसको दूर कराएं उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसी राम को निर्देश दिए की तत्काल सामुदायिक शौचालय का संचालन कराया जाए। वहीं पर जल जीवन मिशन के अंतर्गत बन रहे वाटर हेड टैंक का भी निरीक्षण किया जहां पर काम बंद था इस पर उन्होंने अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे से कहा कि यह कार्य बंद क्यों है इसको जल्द शुरू कराया जाए, तत्पश्चात जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने गांव में संचालित गौशाला का निरीक्षण किया जहां पर ग्राम प्रधान व सचिव ने बताया कि इस गौशाला में 57 गोवंश संरक्षित है जिसमें से 51 गोवंश की टैगिंग है। जिलाधिकारी ने सचिव तथा ग्राम प्रधान को निर्देश दिए की गौशाला संचालन का रजिस्टर अपडेट कराएं तथा गोवंशो को हरा चारा की भी व्यवस्था कराई जाए खंड विकास अधिकारी आस्था पांडेय से कहा कि भरण पोषण की पत्रावली का भुगतान समय से कराएं तथा गौशालाओं का रख रखाव सही तरीके से कराया जाए। ग्राम वासियों ने बताया कि नगर की अन्ना पशु यहां पर आ जाते हैं इसकी व्यवस्था कराई जाए जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस व्यवस्था को हम नगरपालिका के माध्यम से कराएंगे।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने कम्पोजिट विद्यालय बनकट में कक्षा कक्षों का भ्रमण कर साफ सफाई एवं बच्चों के पठन-पाठन को देखा, कक्षाओं में प्रकाश व्यवस्था न पाए जाने पर प्रधानाचार्य को सख्त निर्देश दिए कि जो आपके विद्यालय में कंपोजिट ग्रांट प्राप्त होती है उससे सभी यह व्यवस्थाएं दुरुस्त कराएं तथा रंगाई पुताई आदि का भी कार्य कराएं शौचालयों की साफ सफाई अच्छी तरह रखें। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान व सचिव से कहा कि कक्षा एक से पांच तक के लिए फर्नीचर व्यवस्था का भी प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करें कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए फर्नीचर की व्यवस्था है। जिलाधिकारी तथा मुख्य विकास अधिकारी ने बच्चों से पठन-पाठन एवं भोजन मीनू के अनुसार प्राप्त होने आदि की जानकारी की।

निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत राज अधिकारी तुलसीराम, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, खंड विकास अधिकारी कर्वी आस्था पांडेय सहित ग्राम प्रधान, सचिव एवं विद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे।