पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र-छात्राओं ने किया रेडियो 89.6 का शैक्षिक भ्रमण।

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र-छात्राओं ने किया रेडियो 89.6 का शैक्षिक भ्रमण।

मेरठ/मवाना: महालक्ष्मी डिग्री कॉलेज के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के छात्र- छात्राओं को एम्आईटी कॉलेज में स्थित रेडियो स्टेशन 89.6 एफ.एम का शैक्षिक भ्रमण कराया गया है, जिसमे छात्र-छात्राओं ने रेडियो प्रसारण की तमाम तकनीकि चीजों को सीखा।

छात्र-छात्राओं ने रेडियो में बोलने का तरीका , रिकॉर्डिंग ,एडिटिंग, मिक्सिंग, रेडियो कार्यक्रम हेतु राइटिंग, विज्ञापन बनाने की तकनीकि आदि रेडियो के बहुत से महत्वपूर्ण सोपानों को सीख प्रयोगात्मक तरीके से करने का प्रयास किया। 

सर्वप्रथम कॉलेज निदेशक डॉ० मोहित यादव और रजिस्ट्रार संदीप कुमार ने सभी छात्र-छात्राओं को इस शैक्षिक भ्रमण के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

कॉलेज निदेशक डॉ० मोहित यादव ने विद्यार्थीयों के उज्जवल भविष्य कि कामना करते हुए कहा कि, पत्रकारिता से जुड़े सभी विद्यार्थीयों के लिए इस तरह के शैक्षिक भ्रमण अति आवश्यक है, क्योंकि वर्तमान युग पूरी तरह से तकनीकि पर आधारित हो गया है, इसलिए यह बेहद जरूरी हो जाता है कि पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़ने वाले भावी पत्रकार, पत्रकारिता कि इस तकनीकि को बेहतर से समझ ले, क्योंकि पत्रकारिता लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ के रूप में कार्य करती है। 

रजिस्ट्रार संदीप कुमार ने कहा कि पत्रकार जिस तरह से समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए समाज को जागरूक करने का कार्य करता है। ठीक उसी प्रकार पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे सभी विद्यार्थीयों को भी अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए ही समाज में कार्य करना है, इसलिए यह भ्रमण आपकी सीखने की इच्छाशक्ति को बढ़ाएगा , जिससे आप भविष्य में कुछ बेहतर कर सके।   

पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष शिवकुमार ने बताया कि इस प्रकार के भ्रमण से विद्यार्थीयों में लिखने और बोलने कि जिज्ञासा तो बढ़ती ही है, साथ ही उनके लक्ष्य निर्धारण में सहायक भी होते है, वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए जिस तरह नई-नई तकनीकों का विकास हो रहा है, विद्यार्थीयों में उस तकनीकि को सीखने के लिए तत्पर रहना चाहिए जिससे भविष्य में किसी भी प्रकार कि समस्या का सामना न करना पड़े। इसलिए विभाग में समय -समय पर विद्यार्थीयों के लिए तकनीकि और ज्ञान से जुड़े इस प्रकार के शैक्षिक भ्रमण होते रहते है।

प्रवक्ता गौरव मावी ने कहा की यह शैक्षिक भ्रमण बेहद ही सफल रहा जो सभी विद्यार्थीयों के लिए जीवन में सफलता व तकनीकि ज्ञान में वृद्धि करेगा।

शैक्षिक भ्रमण का हिस्सा अंशिका, प्रियांशी, शहजान, सावित, लक्ष्मी, अभिषेक, निदा मालिक, सेजल, सुहैल, मुकुल और मनीष आदि विद्यार्थी रहे ।