चित्रकूट-सहायक निदेशक ने किया इग्नू परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण।

चित्रकूट-सहायक निदेशक ने किया इग्नू परीक्षा केन्द्र का औचक निरीक्षण।

चित्रकूट: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय क्षेत्रीय केन्द्र लखनऊ के सहायक निदेशक डाॅ रीना कुमारी ने गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्थित अध्ययन केन्द्र 27216 में चल रही सत्रांत परीक्षा दिसम्बर 2023 का औचक निरीक्षण किया। इग्नू के इस अध्ययन केन्द्र में परीक्षा की शुचिता में डाॅ रीना कुमारी ने प्रसन्नता जाहिर की। दो सत्रों की परीक्षा में प्रथम सत्र में 4 परीक्षार्थी तथा द्वितीय सत्र में 5 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। डाॅ रीना कुमारी ने गोस्वामी तुलसीदास राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय स्थित इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक, सह समन्वयक तथा महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ विनय कुमार चैधरी के साथ दूरस्थ एवं मुक्त शिक्षा प्रणाली के सम्बन्ध में व्यापक चर्चा की। वर्तमान में 300 से अधिक पाठ्यक्रम इग्नू द्वारा संचालित किये जा रहे हैं। इनमें डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स, स्नातक एवं परास्नातक डिग्री तथा परास्नातक डिप्लोमा कोर्स सम्मिलित हैं। 

 सहायक निदेशक डाॅ रीना कुमारी ने बताया कि इग्नू की प्रवेश नीति जब चाहो तब प्रवेश पाओ के अन्तर्गत दो प्रवेश सत्रों जनवरी एवं जुलाई के दौरान छात्र कभी भी प्रवेश ले सकते हैं तथा सामान्य कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किसी भी प्रकार की न्यूनतम अंकसीमा, अधिकतम आयु सीमा की बाध्यता नहीं है। उन्होंने कहा कि छात्र अपनी सुविधा, समय और स्थान के अनुसार अध्ययन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि जनवरी 2024 में इग्नू में बीए, बीएस-सी, बीकाम कार्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति के अभ्यर्थियों को निःशुल्क प्रवेश दिया जा रहा है। नई शिक्षा नीति के अन्तर्गत अब विद्यार्थी दो डिग्री कोर्स एक साथ कर सकते हैं। इनमें एक फेस टू फेस मोड में तथा दूसरा इग्नू की दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अथवा दोनो कोर्स इग्नू के माध्यम से भी किये जा सकते हैं।

    अध्ययन केन्द्र के समन्वयक डाॅ धर्मेन्द्र सिंह ने सहायक निदेशक को अध्ययन केन्द्र मंे संचालित की जा रही सत्रांत परीक्षा दिसम्बर 2023 तथा प्रवेश सत्र जनवरी 2024 के नामांकन वृद्धि के लिए किये जा रहे प्रयास के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में 300 से अधिक कोर्सों में सत्र जनवरी 2024 में प्रवेश प्रारम्भ हैं। जिसकी अन्तिम तिथि 31 जनवरी 2024 है। इस अवसर पर विकसित भारत 2047 वाॅयस आॅफ यूथ जागरूकता कार्यक्रम के साथ ही नशा मुक्ति की शपथ छात्र-छात्राओं एवं कर्मचारियों ने लिया। 

    इस अवसर सह समन्वयक डाॅ अमित कुमार सिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ विनय कुमार चैधरी आदि मौजूद रहे।