आपरेशन जागृति को और भी प्रभावी बनाए जाने के दृष्टिगत जनपद स्तर पर एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन।

आपरेशन जागृति को और भी प्रभावी बनाए जाने के दृष्टिगत जनपद स्तर पर एक दिवसीय कार्यशाला का किया आयोजन।

ब्यूरो रिपोर्ट मिथुन गुप्ता एटा

प्रत्येक थाने से आए आरक्षियों एवं महिला आरक्षियों को सोशल मीडिया संचालन का पढ़ाया पाठ।

एटा। अपर पुलिस अधीक्षक एटा/नोडल अधिकारी आपरेशन जागृति धनंजय सिंह कुशवाहा के निर्देशन में पुलिस लाइन्स स्थित बहुद्देशीय हाल में शाम 07.00 बजे जनपद के प्रत्येक थाने से आए दो मुख्य आरक्षी/आरक्षी व एक-एक महिला आरक्षियों को नामित कर पुलिस लाइन स्थित बहुउद्देशीय हाॅल में सोशल मीडिया संचालन के संबंध में ट्रेनिंग दी गई जिससे आगामी समय में उनके द्वारा आपरेशन जागृति को और अधिक ढंग से प्रभावी बनाया जा सके। जिसमें जनपदीय सोशल मीडिया मोनिटरिंग सेंटर की टीम की उपस्थिति में सभी को आपरेशन जागृति के सफल संचालन व क्रियान्वयन हेतु ट्रेनिंग व क्या करें, क्या न करें की आवश्यक जानकारी दी गई। कार्यशाला के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय सिंह कुशवाहा द्वारा उपस्थित पुलिस कर्मियों को संबोधित करते हुए बताया गया कि आपरेशन जागृति अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन आगरा महोदया श्रीमती अनुपम कुलश्रेष्ठ की आगरा जोन में शुरू की गई एक सार्थक पहल है, जो महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा, उनके अधिकारों तथा शासन द्वारा चलाई जा रही उनके लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे जानकारी प्रदान करने का जोन‌ पुलिस द्वारा महत्वाकांक्षी प्रयास है। उन्होंने बताया कि आपरेशन जागृति को सोशल मीडिया के माध्यम से और भी प्रभावी एवं सार्थक बनाया जा सकता है। इसके लिए कुछ निर्धारित स्टेप्स की आवश्यकता होती है। अपनी बात अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में भी सोशल मीडिया साइट्स का एक अहम योगदान है। थानास्तर पर सोशल मीडिया के कार्यों को बेहतर बनाने के लिए नियुक्त गए करीब 60 पुरुष एवं महिला आरक्षियों को सोशल मीडिया पाॅलिसी के संबंध में भी जानकारी दी गई कि एक अनुशासित विभाग में रहकर कैसे हमें सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना चाहिए।

1 . सोशल मीडिया पॉलिसी का उल्लंघन न करे।
 2 . सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर जनपदीय पुलिस की खबर देखते हुए एक्टिव रहें।
 3 . अपने थाना क्षेत्र की खबरों/ अफवाहों पर सतर्क दृष्टि बनाए रखें।
 4 . ऑपरेशन जागृति से संबंधित कार्यक्रम कवर करते समय अच्छी क्वालिटी के फोटो एवं वीडियो (लैंडस्केप मोड) बनाने का विशेष ध्यान रखें।
 5 . कोई अपराधिक/ सनसनीखेज घटना के संबंध में घटना होते ही तत्काल जनपदीय मीडिया सेल को फोन एवं एक छोटे से ब्रीफ के माध्यम से अवगत कराएं।
 6 . थाना पुलिस द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों को भी समय से जनपदीय मीडिया सेल को अवगत करायें। इस मौके पर मीडिया सेल से मुख्य आरक्षी अतुल कुमार, मुख्य आरक्षी राजकुमार, आरक्षी अमित तोमर, आरक्षी अनुराग कुंतल, आरक्षी सुनील , आरक्षी विष्णु, आरक्षी विशाल, आरक्षी मनीष, आरक्षी तरुण भारद्वाज उपस्थित रहे।