योगासन के मैडिकल स्वास्थ के लाभ

डा० संजीव मिगलानी एम० डी० मेडिसिन

योगासन के मैडिकल स्वास्थ के लाभ

ख़ास बात चीत

* *एडरीनल ग्रन्थि पर असर :* योगासन शरीर में एडरीनल ग्रन्थि को नियंत्रित करता है जिससे कौटिसोल को मात्रा घट जाती है। शरीर में कोर्टिसोल की मात्रा घट जाने से बहुत सारे लाभ है। और बहुत बीमारियों में फायदा है।

* *हाई ब्लड प्रेशर* हाई ब्लड प्रेशर के मरीजो का ब्लड प्रेशर सामान्य हो जाता है। 30 मिनट योगासून (श्वासन) करने से ऊपर वाला ब्लड प्रेशर (सिस्टोलिक) 26 mm और नीचे वाला ब्लड प्रेशर (डायस्टोलिक) 14mm कम

हो जाता है।

 *डायबिटीज़ के मरीज़* : डायबिटीज़ के मरीज़ो की शुगर कम करना, योगासन डायबिटीज़ के मरीज़ों में इन्सुलिन रेसिस्टेंस को कम करता है। जिससे 30 से 60 mg ब्लड शुगर कम हो जाती है।

* *हृदय को लाभ :* योगासन अटैक हृदय में रक्त के संचार को की संभावना कम हो जाती है। - बढ़ाता है जिससे हार्ट हृदय के मरीज़ों को अपनी डॉक्टर की सलाह के अनुसार प्रतिदिन 30 मिनट हफ्ते में 5 दिन योगासन करना चाहिए। *

 *फेफड़ों को लाभ* : श्वासत फेफड़ो की सलाह अनुसार की कार्यक्षमता को बढाता है। अपने डॉक्टर साँस के मरीजों को PRE (प्लान्टु रेसपिरेटरी एक्सरसाईज़)करनी चाहिए।

* *कौलेस्ट्रोल पर असर* : योगासन शूरीर में बुरे वाला कौलेस्ट्रोल (LDL) कम करता है और अच्छे वाला कोलेस्ट्रोल (HDL) को बढ़ाता है।

* *मोटापे पर असर* : योगासन मोटो लोगो में फैट को कम करता है और 30 मिनट योगासन करने से हफ्ते में आधा किलो वज़न कम किया जा सकता है।

* *डिप्रेशन कम करना* : योगासन से शरीर में सिरोटोनिन की मात्रा बढ़ जाती है। और डिप्रेशन कम होता है।

* *कैंसर का बचाव :* योगासन करने से आंतो के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

* *लीवर और कब्ज़ पर असर :* योगासन करने से लीवर में रक्त संचार बढ़ जाता है और फैट कम हो जाता है और कब्ज़ कम होता है।

* *प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाना* : योगासन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है और बीमारियों एवं इन्फैक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

* *हड्डियों की मज़बूती :* येोगासन करने वालो की शरीर में हड्डियों में कैल्शियम की कमी नहीं होती।.

* *माँसपेशियो की मजबूती :-* योगासन करने वालो की मांसपेशिया मज़बूत बनी रहती है।

* *आई, क्यू (बुद्धिमान स्कोर)* योगासन दिमाग की एकाग्रता को बढाता है और बुद्धिमान स्कोर (आई, क्यू) बढ़ जाता है और आदमी भविष्य में पोज़िटिव फैसले लेने में माहिर हो जाता है।

*