चित्रकूट-चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका - डीएम।

चित्रकूट-चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका - डीएम।

चित्रकूट: जिला निर्वाचन अधिकारी, जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द तथा पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में कलेक्टरेट सभागार में आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2024 का जनपद में पांचवें चरण में निर्वाचन संपन्न कराने के लिए 236- चित्रकूट विधानसभा के जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को ईवीएम व वीवी पैट मशीनों के जागरूकता एवं प्रशिक्षण के बारे में चरणबद्ध तरीके से सामान्य प्रशिक्षण दिया गया।

    प्रशिक्षण में मतदेय स्थल पर पहुंचने के उपरांत की जाने वाली व्यवस्था, चेक लिस्ट, मतदान के पूर्व तैयारी, मतदान अभिकर्ता की नियुक्ति, मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति, मांकपोल, मतदान प्रक्रिया, पीठासीन की डायरी, 17 ए, 17 सी आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव में सेक्टर मजिस्ट्रेटों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि कोई समस्या होती है तो पहले सेक्टर मजिस्ट्रेट ही पहुंचेगे। इस लिए कोई भी सामान्य बातें बताई जा रही हैं, उसे ध्यान से देखें व सुनें। उन्होंने कहा जो चुनाव आयोग गाइड लाइन दी गई है, उसका अच्छी तरह से अध्ययन कर लें। चुनाव के दौरान मतदान कार्मिक बूथों पर ही रहेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान शुरू होने पर दो-दो घंटे पर रिपोर्ट जानी चाहिए। साथ ही जब बूथों पर जाए तो पीठासीन रजिस्टर को भी देखें। जिलाधिकारी ने कहा कि सेक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन द्वारा कोई समस्या की सूचना मिले तो वह तत्काल पहुंचे। उन्होंने कहा कि मत पत्र लेखा 17 ए, 17 सी को सही से भरें। उन्होंने कहा कि यदि मशीन खराब हो गई हो तो प्रोटोकॉल के अनुसार व चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार बदलें। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर में स्ट्रांग रूम बनाया गया है, वहीं पर मशीन जमा होगी। उन्होंने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों, जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देशित किया कि जब तक मशीन जमा नहीं होती तब तक कोई भी व्यक्ति मशीनों को छोड़कर नहीं जा सकता। इसे चुनाव आयोग गंभीरता पूर्वक लेता है, इसलिए किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जब तक मशीन न जमा हो जाए, उसे छोड़कर कहीं न जाए। 

   पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह ने जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि सेक्टर पुलिस अधिकारी आप लोगों के साथ लगाए गए हैं, वह आपके साथ निरंतर रहकर क्षेत्र पर भ्रमणशील रहेंगे। साथ ही कम समय में ज्यादा से ज्यादा आउटपुट दें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार निर्वाचन को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न कराना है। निर्वाचन प्रक्रिया कराने के लिए सभी मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस फोर्स की व्यवस्था की गई है। जब आप क्षेत्र में भ्रमण पर जाएं तो पुलिस फोर्स के साथ ही जाएं। 

    इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, उप जिलाधिकारी मोहम्मद जसीम अहमद, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, डी सी मनरेगा धर्मजीत सिंह, कृषि उपनिदेशक राजकुमार, प्रशिक्षण कर्ता साकेत बिहारी शुक्ला आदि मौजूद रहे।