कठिन परिश्रम, दृढ निश्चय और समर्पण हैं सफलता के तीन सूत्र , अन्य कोई विकल्प नहींं : एनआरआई शिवेंद्र संवाददाता राजीव शर्मा

कठिन परिश्रम, दृढ निश्चय और समर्पण हैं सफलता के तीन सूत्र , अन्य कोई विकल्प नहींं : एनआरआई शिवेंद्र  संवाददाता राजीव शर्मा

संस्कृति स्कूल शबगा में बाल प्रोत्साहन समारोह

छपरौली | रविवार को संस्कृति पब्लिक स्कूल शबगा में प्रोत्साहन समारोह का आयोजन किया गया ,जिसमें ईशा चौधरी अमरोहा की जुडिशल मजिस्ट्रेट ईशा चौधरी शिवेंद्र बोस्टन अमेरिका के एनआरआई शिवेंद्र व तथा कम्प्यूटर इंजीनियर विवेक खोखर मुख्य अतिथि रहे। 

बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट ईशा चौधरी ने कहा कि, कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है और अब इसमें भी स्मार्ट हार्ड वर्क का जमाना है। उन्होंने बच्चों को कानून के बारे में भी कई महत्वपूर्ण जानकारी दी।

बोस्टन अमेरिका के एनआरआई शिवेंद्र ने अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि, दस से बारह घंटे अध्ययन करना अत्यंत आवश्यक है। पूजा ने कहा कि ,सफलता के तीन स्तंभ होते हैं - कठिन परिश्रम, दृढ निश्चय और समर्पण। इनके अलावा कोई विकल्प नहीं है। विवेक खोखर ने कहा कि ,लक्ष्य निर्धारित किए बिना सफलता दूर की बात होती है और लक्ष्य जितनी जल्दी निर्धारित कर लोगे उतना ही अच्छा है। 

स्कूल के डॉयरेक्टर स्वराज पाल दुहूण ने अपने संबोधन में कहा कि ,माता पिता को भी समर्पण की आवश्यकता है तथा अपने बच्चों के लिए समय निकाल कर ऐसे कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वराज पाल दुहूण और देवेन्द्र सिंह ने की। बच्चों ने जिज्ञासावश अतिथियों से अनेक प्रश्न किये तथा अतिथियों ने सभी बच्चों को विस्तार से जानकारी दी। 

प्रधानाचार्य हरिदत्त शर्मा ने सभी आगन्तुकों का आभार व्यक्त किया और अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये। संचालन सोनम चौधरी ने किया। इस अवसर पर डॉ रविता बालियान, संगीता, हिना चौधरी, नीतू चौधरी, कृपा शर्मा, निधी शर्मा, शिवानी मान, अंजली सुनील सरोहा, सचिन कुमार आदि उपस्थित थे।