एक दिन में चालीस हजार बच्चों को खिलाई गई कीडों की ऐलबेंडाजोल टेबलेट

एक दिन में चालीस हजार बच्चों को खिलाई गई कीडों की ऐलबेंडाजोल टेबलेट

संवाददाता नीतीश कौशिक

खेकड़ा | ब्लाक क्षेत्र में शुक्रवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एक से 19 साल की आयु के बच्चों, किशोरों और युवाओं को पेट से कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल खिलाई गई। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने भ्रमण कर बच्चों को प्रोत्साहित किया।

स्वास्थ्य विभाग वर्ष में दो बार अगस्त और फरवरी में अभियान चलाकर स्कूल और आंगनबाडी केन्द्रों के बच्चों के विकास के लिए जरूरी , पेट के कीडों को निकालने वाली गोली खिलाता है। शुक्रवार को अभियान के तहत ब्लाक क्षेत्र के करीब 40 हजार बच्चों को दवा खिलाई गई। सीएचसी अधीक्षक डा अरविंद मलिक ने बताया कि, कृमि मुक्ति अभियान के तहत सरकारी और गैर सरकारी, सहायता प्राप्त, प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर एक से 19 वर्ष के बच्चों, किशोरों और युवाओं को दवा खिलाई गई। 

बताया कि, बच्चों और युवाओं की अच्छी सेहत के लिए पेट के कीड़े निकालने की दवा जरूरी है। कीड़े होने से बच्चे कुपोषित हो जाते हैं और उनमें खून की कमी हो जाती है, इस वजह से बच्चे कमजोर होने लगते हैं। बताया कि,जो बच्चे शुक्रवार को दवा खाने से वंचित रह गए, उनको 13 से 15 फरवरी के मध्य मॉपअप राउंड के दौरान दवा खिलाई जाएगी।