चित्रकूट-बेहतर तालमेल के साथ आपदा प्रबंधन को किया जा सकता है आसान - मनोज कुमार ।

चित्रकूट-बेहतर तालमेल के साथ आपदा प्रबंधन को किया जा सकता है आसान - मनोज कुमार ।

चित्रकूट: चित्रकूट में लगे लक्ष्मण पहाड़ी रोपवे पर किसी प्रकार की आपात स्थिति होने पर बचाव के बाबत एनडीआरएफ सहित विभिन्न हितधारकों ने मंगलवार को संयुक्त मॉक अभ्यास किया।

  उप महानिरीक्षक मनोज कुमार शर्मा के निर्देशन में तथा निरीक्षक अनिल कुमार की अगुवाई में एनडीआरफ टीम ने संयुक्त मॉक अभ्यास में भाग लिया। यह पूरा मॉक अभ्यास इंसीडेंट रिस्पांस सिस्टम के तहत किया गया। जिससे आपसी समन्वय और तैयारियों का परीक्षण तथा सभी विभागों को इस प्रकार के आपात के दौरान अपनी भूमिका निभाने के बारे में पता चला और आपदा के प्रभाव को कम करने की संभावना पर ध्यान दिया गया। साथ ही इस बात पर विशेष बल दिया गया कि सबके बेहतर तालमेल से ही आपदा प्रबंधन के कार्य को आसानी से किया जा सकता है।

    इस मौके पर अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव, सदर तहसीलदार फूलचंद यादव, नायब तहसीलदार विवेक कुमार, डीके सत्संगी जल निगम, भरत सिंह, डॉक्टर सुभाष चंद्र, अनूप कुमार पाल, एसडीओ गुलाबचंद्र, एआरटीओ पुरुषोत्तम, प्रभारी निरीक्षक राजापुर एवं आपदा विशेषज्ञ राहुल सिंह, उप निरीक्षक चंदन कुमार सिंह, सहायक उप निरीक्षक प्रहलाद सिंह, सत्येंद्र यादव, शिव मूर्ति आदि मौजूद रहे।