रबी की फसल डीएपी के बिना बुरी तरह प्रभावित, गन्ना मूल्य शीघ्र घोषित हो : किसानों ने बैठक में की मांग

रबी की फसल डीएपी के बिना बुरी तरह प्रभावित, गन्ना मूल्य शीघ्र घोषित हो : किसानों ने बैठक में की मांग

संवाददाता राहुल राणा

दोघट । कस्बे में भाकियू नेता राजेंद्र चौधरी के आवास पर किसानों की बैठक में कहा गया कि, सरकार की अनदेखी के कारण किसान बरबादी की ओर जा रहा है। चुनाव के दौरान लंबे चौड़े वायदे करने वाली सरकार के सभी वायदे खोखले साबित हो रहे हैं। रबी की मुख्य फसल गेंहू की बुआई के समय भी किसानों को डीएपी खाद नहीं मिल रही है ,जिससे किसानों की गेंहू की बुआई बुरी तरह से प्रभावित हो रही है। 

बैठक मेंकहा गया कि, खाद के लिए किसान आंदोलन करेंगे। किसानों के गन्ने का अभी तक भाव घोषित नहीं किया है ,किसानों को 450 रूपए प्रति कुंतल से कम गन्ना भाव मिलने पर ईख की फसल,नुकसान की खेती साबित होगी। किसान महंगी बिजली, खाद, उर्वरक, बीज आदि खरीदकर खेती करने पर मजबूर बना है। अभी तक किसानों का बकाया गन्ना भुगतान भी सरकार नहीं दिला पाई है ,जिसके कारण किसान बिजली बिल, बैंक कर्ज, बच्चों की पढ़ाई लिखाई तक नहीं कर पा रहे हैं। 

बैठक में चेतावनी दी कि, शीघ्र ही गन्ना भाव घोषित न कराया गया तथा बकाया भुगतान न कराया गया ,तो किसान आंदोलन शुरू करेंगे। इस मौके पर ऋषिपाल, बाबू खान, रामकुमार, आजाद सिंह, तेजपाल, मांगेराम, देवेंद्र,पवेन्द्र मुखिया, सुरेंद्र, शीशपाल, मनोज, राजेंद्र आदि मौजूद रहे।