चित्रकूट: मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।

चित्रकूट: मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्टरेट सभागार में हुई।

मुख्य विकास अधिकारी ने ली जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक 

    मुख्य विकास अधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव से कहा कि विद्यालयों के सुविधाओं के सम्बन्ध में शिक्षकों की पूर्ण जिम्मेदारी है, लेकिन उनके द्वारा लापरवाही की जाती है, इसमें सुधार करवाया जाए। साथ ही शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर भ्रमण कर विद्यालयों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराए, अगर किसी विद्यालय में निरीक्षण के दौरान कमियां पाई गई तो शिक्षकों के साथ खंड शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। विद्यालयों की साफ सफाई, शौचालय, पानी की टंकी अच्छी तरह से साफ सुथरा रहना चाहिए। उन्होंने टास्क फोर्स के निरीक्षण में लगे जिला स्तरीय, ब्लॉक स्तरीय तथा तहसील स्तरीय अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक माह लक्ष्य के अनुसार निरीक्षण कर विद्यालय के व्यवस्थाओं को देखें, जिन अधिकारियों द्वारा माह नवंबर में विद्यालयों का निरीक्षण नहीं किया गया है वह दो दिन के अंदर करले। साथ ही जो भी विद्यालयों में कमियां हो तो टिप्पणी सहित आख्या दे ताकि विद्यालयों की व्यवस्थाओं में सुधार कराया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालयों में मिड डे मील मीनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण बच्चों को मिलना चाहिए, जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं, उनका विद्यालय वार अभियान चलाकर बनवाया जाए। साथ ही जिन बच्चों के आधार फीड नहीं हुए हैं, उनको भी पोर्टल पर फीड कराया जाए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र से कहा कि जिन विद्यालयों में शौचालय नहीं बने हैं व जर्जर अवस्था में है, वहां पर निर्माण कार्य कराए जाएं। सभी विद्यालयों पर ग्राम पंचायत के माध्यम से ऑपरेशन कायाकल्प के कार्यों में तेजी लाई जाए। 

     इस मौके पर जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीड़ी विश्वकर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव, पूर्ति निरीक्षक कर्वी दिलीप कुमार आदि मौजूद रहे।