बिलखते बलिदान सिसकते योगदान विषय पर गोष्ठी के जरिये गुमनाम शहीदों को पहचान दिलाने का विशेष अभियान 28 दिसम्बर से: प्रदीप बली

बिलखते बलिदान सिसकते योगदान विषय पर गोष्ठी के जरिये गुमनाम शहीदों को पहचान दिलाने का विशेष अभियान 28 दिसम्बर से: प्रदीप बली

 मुख्यमंत्री के नाम डीएम को सौंपा ज्ञापन ज्ञापन

संवाददाता नीतीश कौशिक

बागपत।गुमनाम शहीदों व गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के स्मृति न्यास के अध्यक्ष व क्रांतिकारी वंशज प्रदीप बली के नेतृत्व में लोगों ने डीएम को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, जिसमें उन्होंने मांग रखी कि,गुमनाम शहीदों और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को उनकी पहचान दिलायी जाये। 

प्रदीप बली ने कहा कि, देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर हमें उन शहीदों को नहींं भूलना चाहिए ,जिनका बलिदान ज्ञात शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों से कम नही था, लेकिन उनको आज तक वह मान-सम्मान नही मिला ,जो उनको मिलना चाहिए था। 

कहा कि,1857 की क्रांति के समय अंग्रेजों ने षड़यंत्र के तहत उस समय के इतिहास को अपने अनुसार मोड़ा और हजारों क्रांतिकारियों की शहादत और स्वतंत्रता सेनानियों के जीवन से जुड़े तथ्यों को उस समय के विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों जैसे अखबारों, किताबों आदि पर नहींं आने दिया और ऐसे महान क्रांतिकारी लोक गाथाओं, दादा-दादी, नाना-नानी की कहानियों तक ही सिमट कर रह गये। उन्होंने मांग की कि , वर्ष 1857 की क्रांति से जुड़े सही तथ्यों से जनता को अवगत कराया जाये व गुमनाम शहीदों और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के लिए एक स्मारक बनाया जाये ,जो देश के सभी गुमनाम शहीदों और गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित हो।


 उन्होंने मांग करते हुए कहा कि, जिन गुमनाम क्रांतिकारियों व शहीदों के बारे में जानकारी उपलब्ध हैं और उनको पहचान नहींं मिली है, उनके नाम सरकारी दस्तावेजों पर लाये जायें, उनके नाम पर विभिन्न सड़कों, ईमारतों के नाम रखें जायें, सार्वजनिक स्थानों पर उनकी मूर्तियां स्थापित की जायें और हर जनपद के क्षेत्र में रहने वाले बच्चों को शहीदों के बारे में स्कूलों में पढ़ाया जाये ,जिससे आने वाली पीढियां उन महान शहीदों और क्रांतिकारियों के जीवन से प्रेरणा ले सकें। उन्होंने मांग की , ऐसे महान क्रांतिकारियों के वंशजों को सम्मानित किया जाये। 

बताया कि उनके स्मृति न्यास द्वारा आगामी 28 दिसम्बर को अमर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनो, पूर्व सैनिकों, प्रबुद्ध हस्तियों व समाजसेवियों के सानिध्य में बिलखते बलिदान सिसकते योगदान, हम और हमारी भूमिकायें ,नामक संवाद गोष्ठी का विधिवत् शुभारंभ बड़ौत के डाक बंगले से किया जायेगा। साथ ही साथ मेरा जनपद मेरा देश व जंग ए जंगी जनपद बागपत की शुरूआत की जायेगी। 

डीएम बागपत को ज्ञापन सौंपने वालो में न्यास के अध्यक्ष प्रदीप गुर्जर बली, पंचायती वीड़ियो प्रोग्राम के लेखक इकबाल कवि, जांबाज नीरा स्मृति अभियान के सचिव मनोज जैन खेकड़ा आदि उपस्थित थे।