सेमराधनाथ माघ मेला,कल्पवास की तैयारियों एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में समिति पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक 

सेमराधनाथ माघ मेला,कल्पवास की तैयारियों एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में समिति पदाधिकारियों के साथ डीएम ने की बैठक 

मेला परिसर में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं मोबाइल टीम द्वारा होगा चिकित्सीय उपचार एवं दवा वितरण 

भदोही 12 दिसम्बर 2022ः- सेमराधनाथ माघ मेला एवं कल्पवास की तैयारियों एवं शान्ति व्यवस्था के सम्बन्ध में जिलाधिकारी गौरांग राठी की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं एवं कल्पवासियों की सुविधा के दृष्टिगत सेमराध प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं मोबाइल टीम द्वारा जीवन रक्षक दवाओं की अनिवार्य रूप से व्यवस्था की जाएं। रोस्टर वार एम्बुलेंस सहित डाक्टरों की टीम की तैनाती कर मोबाईल नम्बर सहित सूची उपलब्ध कराएं। उन्होंने अपर मुख्य अधिकारी से स्नान के बाद महिलाओं के कपड़ा बदलने हेतु अस्थायी चेजिंग रूम बनवाने का निर्देश दिया। वन विभाग को कल्पवासियों के लिए आलाव हेतु लकड़ी उपलब्ध कराने पर बल दिया। अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि शेष छूटे हुए रेत मार्गो पर भी अबिलम्ब चकर्ड प्लेट लगवा दिये जाय। अस्थायी शौचालय का निर्माण, लाईट, पानी का टैंकर मेले की सफाई हेतु सफाई कर्मी, एवं फागिंग, ब्लीचिंग की समुचित व्यवस्था कराने का निर्देश अधिशासी अधिकारी नगर पालिका गोपीगंज को दिया। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देश दिया कि  अस्थायी हैण्डपम्प की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय । उन्होंने सुरक्षा के दृष्टिगत मेले मे पर्याप्त पुलिस बल, बैरिकेटिंग, जल पुलिस, नाविक, गोताखोर, महिला पुलिस की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिया।
         जिलाधिकारी ने 14 जनवरी को मकरसंक्रान्ति में सम्भावित भीड़ की दृष्टिगत उनकी सुरक्षा व्यवस्था हेतु मेला अधिकारी/उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर व पुलिस क्षेत्राधिकारी को मेला को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को कुशलता के साथ पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जनपद में सेमराधनाथ धाम माघ मेला अन्तर्गत मकरसंक्रान्ति पर रामपुर घाट एवं सीतामढ़ी घाट पर भी उपर्युक्त आवश्यक व्यवस्थाएं कराने का जिलाधिकारी महोदय ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया।
    इस अवसर पर सेमराध नाथ धाम मकर संक्रांति मेला समिति के अध्यक्ष श्री रामबली सिंह ,सचिव राजेंद्र कुमार ,मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, अपर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार मिश्रा, उप जिलाधिकारी ज्ञानपुर अश्वनी पांडेय, जिला सूचना अधिकारी डॉ0 पंकज कुमार मेला एवं मेले से सम्बन्धित पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।