नवदंपति को पौधा भेंट कर प्रत्येक शुभ अवसर उ पौधारोपण का दिलाया संकल्प

नवदंपति को पौधा भेंट कर प्रत्येक शुभ अवसर उ पौधारोपण का दिलाया संकल्प

ब्यूरो डा योगेश कौशिक

सिसौली ,मुजफ्फरनगर | शादी के पवित्र बन्धन में बन्धे नवदम्पति को आँखें के पर्यावरण संरक्षकों ने भेंट किया पौधा और प्रतिवर्ष शादी की सालगिरह तथा शुभ अवसरों पर पौधारोपण का दिलाया संकल्प।

सनातन पद्धति से सम्पन्न हुए शादी समारोह में सामाजिक संस्था आँखें द्वारा संचालित वृक्षारोपण अभियान के चरण "विवाह संस्कार में पौधारोपण संस्कार"  के तहत आँखें के पर्यावरण संरक्षक आचार्य राजकुमार व आँखें के निदेशक समाजसेवी आरआरडी उपाध्याय ने शादी के पवित्र बन्धन में बन्धे नवदम्पति हिमांशी सुपुत्री जयभगवान अंतल, निवासी सिसौली मुजफ्फरनगर एवं शिवावतार सुपुत्र प्रमोद कुमार निवासी शामली को अजवायन का पौधा भेट कर शादी की प्रत्येक वर्ष गाँठ पर पौधा रोपण करने का संकल्प दिलाया।

समाजसेवी आचार्य राजकुमार ने कहा कि, पौधारोपण हमारी औपचारिकता ही नहीं ,बल्कि यह हमारा नैतिक कर्तव्य है।समाजसेवी आरआरडी समस्या ने कहा कि, पेड़-पौधे पृथ्वी का आभूषण होने के साथ हमारे लिए चिकित्सक भी हैं। प्राकृतिक चिकित्सा व आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति इन्हीं पेड-पौधों पर आधारित है। पौधारोपण ओजोन की परत में बढते हुए हॉल व प्रदूषित पर्यावरण की समस्या का सरल समाधान भी है।

इस अवसर पर सत्यम्, प्रमोद कुमार उपाध्याय, आचार्य राजकुमार शास्त्री, प्रताप, अशोक कुमार, कमलाकर, कन्हैया, सत्यदेव, कालूराम, सत्यपाल आदि उपस्थित रहे।