दुनिया का इकलौता गांव जहां कभी नहीं हुई बारिश, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

आश्चर्यजनक रूप से यह दुनिया के सबसे खूबसूरत गांवों में से एक है। यह गांव बहुत अच्छी तरह से बसा हुआ है। पर्यटक प्रतिदिन यहां आ रहे हैं और आसपास के वातावरण का भरपूर आनंद उठा रहे हैं।

दुनिया का इकलौता गांव जहां कभी नहीं हुई बारिश, कारण जानकर हैरान रह जाएंगे आप

दुनिया में कुछ ऐसे स्थान हैं जहां बहुत कम बारिश होती है। इसके अलावा कई जगहों पर लगातार बारिश हो रही है. भारतीय राज्य मेघालय में सबसे अधिक वर्षा दर्ज की गई। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां आज तक कभी बारिश नहीं हुई। कल्पना कीजिए कि वह गांव कैसा होगा, जहां कभी बारिश नहीं हुई। आइए जानते हैं इस गांव के बारे में और आखिर में बारिश क्यों नहीं होती है।

दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह गांव यमन की राजधानी सना में मौजूद है. इस गांव का नाम ‘अल-हुतैग गांव’ है. यह काफी गर्म इलाका है, लेकिन सर्दियों के मौसम में यहां की सुबह काफी ठंडी होती है. हालात ये हो जाती है कि सर्दियों की सुबह में यहां इतनी ठंड पड़ती है कि बिना रजाई के लोग अपने बिस्तरों में आराम से लेट भी नहीं पाते हैं. लेकिन गर्मी के मौसम में लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ता है.

लेकिन इन सब चीजों के साथ इस गांव में कभी बारिश नहीं होती है. इसका कारण बेहद खास है. यह गांव पृथ्वी की सतह से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. स्थानीय रिपोर्ट्स में जिक्र है कि बादल 2000 मीटर की ऊंचाई पर बनते हैं. यानी बादल इस गांव से काफी नीचे बनते हैं. और शायद यही वजह है कि बारिश यहां नहीं हो पाती है. यहां बारिश भले ही ना हो लेकिन गांव के लोग यह मानते हैं कि वे स्वर्ग में रह रहे हैं.

एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यमन के अल-हुतैब नामक यह गांव काफी फेमस है. पर्यटक हमेशा यहां आते रहते हैं. यह गांव एक पहाड़ी की चोटी पर बसा है. ऐसे में नीचे का नजारा आंखों को काफी सुकून देने वाला होता है. गांव में ज्यादा घर तो नहीं हैं लेकिन ये घर काफी खुबसूरत हैं. अल-हुतैब गांव ग्रामीण और शहरी विशेषताओं के साथ प्राचीन व आधुनिक वास्तुकला दोनों को जोड़ता है. इस गांव में ज्‍यादातर लोग ‘अल-बोहरा या अल-मुकरमा’ समुदाय से जुड़े हैं. इनको यमनी समुदाय कहा जाता है.