जन चैपाल के माध्यम से हो रहे हैं समस्याओं का निस्तारण - डीएम

जन चैपाल के माध्यम से हो रहे हैं समस्याओं का निस्तारण - डीएम

चित्रकूट: जिलाधिकारी अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में शुक्रवार को शीतकालीन जन चैपाल का आयोजन विकासखंड मऊ के ग्राम पंचायत बरगढ में हुआ। जन चैपाल से पहले दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग, महिला कल्याण विभाग, उद्यान विभाग, किसान सम्मान निधि, श्रम कार्ड, आयुष्मान कार्ड, बाल विकास पुष्टाहार विभाग के लगे काउंटरों का अवलोकन किए। इसके बाद जिलाधिकारी ने संजय, साहबान, रामजी  का अन्नप्राशन,  हेमा व प्रियंका की गोदभराई की व पोषाहार वितरित किए।

जन चैपाल में प्रधानमंत्री आवास, मनरेगा, आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड, दिव्यांग पेंशन, विधवा पेंशन, सामुदायिक शौचालय, गांव में रास्ता, गौशाला, कन्या सुमंगला योजना, विद्युत विभाग, प्राथमिक विद्यालय, किसान सम्मान निधि, हैंडपंप रिबोर और नाली का निर्माण, इंटरलॉकिंग निर्माण, संचारी रोग नियंत्रण, उज्जवला योजना आदि योजनाओं व ग्रामीण समस्याओं पर जिलाधिकारी ने ग्रामीण जनता से वार्तालाप किए। मनरेगा के अंतर्गत उन्होंने कहा कि पात्र व्यक्तियों का जिसका जॉब कार्ड नहीं बना है उसका बनाया जाए। जिलाधिकारी ने कोटेदारों के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। जिसमें ग्रामीणों ने कहा कि कोई समस्या नहीं है। संचारी रोग नियंत्रण के वार्ता में उन्होंने पूछा कि गांव में फागिंग हुई है कि नहीं जिस पर गांव के लोगों ने कहा कि फागिंग हुई है। जिलाधिकारी ने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि प्रधान व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मिलकर गांव में फागिंग और अच्छी तरह से कराएं। उज्जवला कनेक्शन के अंतर्गत उन्होंने कहा कि जो लोग पात्र हैं, जिसको नहीं मिला है, उनका कैंप लगाकर के कनेक्शन कराएं। जिलाधिकारी ने कहा कि जन चैपाल के माध्यम से समस्याओं का निस्तारण करा रहे है। उन्होंने कहा कि शासन की बहुत योजनाएं जो पात्र हैं, योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिलेगा। आशा, आंगनबाड़ी, सचिव क्षेत्र में ही रहते हैं, उनसे संपर्क का सामाधान कराएं। उन्होंने कहा की शासन का मुख्य उद्देश्य गांव का विकास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक समस्या अन्ना पशुओं का है इसको दूर किया जाएगा। इसमें किसान भाइयों के सहयोग की आवश्यकता है और जो समस्या है अधिकारी, कर्मचारी द्वारा  समाधान कराया जाएगा। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि शासन की मंशानुरूप व गुणवत्तापूर्ण कार्य कराएं। किसी भी कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी भूपेश द्विवेदी, उप जिलाधिकारी मऊ नवदीप शुक्ला, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, परियोजना निर्देशक ऋषि मुनि उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक बलिराज राम, बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव, जिला पूर्ति अधिकारी बीके महान, समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, जिला दिव्यांग अधिकारी प्रतिभा पाल, खंड विकास अधिकारी श्रवण गुप्ता, ग्राम प्रधान शैलेश शुक्ला, ग्राम पंचायत अधिकारी श्रीकांत, लेखपाल कमल किशोर व संबंधित अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।