खेकड़ा में हिन्दी फिल्म वैदेही के किरदार में खेकड़ा लाड़ली को मिला मौका

खेकड़ा में हिन्दी फिल्म वैदेही के किरदार में खेकड़ा लाड़ली को मिला मौका

धर्मांतरण न करने वाली 9 वर्षीया वैदेही ने तमाम यातनाओं के बावजूद गायत्री मंत्र जाप नहीँ छोडा था

संवाददाता आशीष चंद्रमौली

खेकड़ा। 1981 में मीनाक्षीपुरम्, तमिलनाडू में हुए निर्मम हत्याकाण्ड एवं आजादी के बाद के सबसे बड़े धर्मपरिवर्तन पर आधारित हिन्दी फिल्म वैदेही की शूटिंग शुक्रवार को खेकड़ा में शुरू हुई। 

बता दें कि, वैदेही को पूरे देश में आज भी याद किया जाता है, क्योंकि उसका बलिदान ,जिस निर्मम ​तरीके से किया गया था, उस समय वह सभी प्रमुख अखबारों की लीड बना था, कई कवियों ने काव्य संग्रह तक लिखे थे।
उस दौरान वैदेही के पूरे परिवार ने क्रूर अत्याचारियों के दबाव में अपना मूल धर्म त्याग दिया था, लेकिन 9 वर्ष की बालिका वैदेही ने मरते दम तक गायत्री जाप नहीं छोड़ा था और हत्यारों के सामने घुटने नहीं टेके, साथ ही धर्म परिवर्तन करने से इंकार कर दिया था, यही कारण है कि,उसे जिंदा जला दिया गया था। 

धर्म की बलिवेदी पर प्राण देने वाली ऐसी मासूम अमर बलिदानी का किरदार खेकड़ा की बेटी तमन्ना आर्या निभा रही है, जो इस समय कक्षा 7 की छात्रा है। वैदेही फिल्म के निर्देशक सावन वर्मा हैं, जबकि इसकी पटकथा खेकड़ा की ही बेटी निधि धामा ने लिखी है | मुंबई के वरिष्ठ अभिनेता प्रताप वर्मा, छत्तीसगढ़ के सुपरस्टार अखिलेश पाण्डे, दिल्ली से आए अभिनेता कपिल सौलंकी, गुजरात की चर्चित अभिनेत्री शताक्षी राजपूत ,इस फिल्म में अमिट छाप छोड़ने वाले किरदारों में हैं। 

बताया गया कि, अभिनेता अखिलेश पांडे प्रख्यात वैदिक विद्वान आचार्य मित्रजीवन का किरदार निभा रहे हैं। आचार्य मित्रजीवन के जन्म का नाम डाॅक्टर नसरूद्दीन कमाल था। उन्होंने मीनाक्षीपुरम काण्ड के दौरान वैदेही के बलिदान से प्रेरित होकर वैदिक धर्म अंगीकार कर लिया था। मुंबई से आए अजय कुबेर और रोहित श्रीवास्तव इस फिल्म में मुख्य खलनायक नुरुद्दीन खान एवं सह खलनायक रहमान की भूमिका में हैं। 

फिल्म में मेकअपमैन रिंकू रंगीला हैं। फिल्म की शूटिंग खेकड़ा, हैदराबाद और मीनाक्षीपुरम्, तमिलनाडु में की जाएगी।वंदना वाजपेयी के मधुर एवं मार्मिक गीतों से सजी यह फिल्म , वैदेही के बलिदान दिवस 28 ​फरवरी 2023 को रिलीज किए जाने की संभावना है।

हाल ही में आर्यखंड टेलीविजन प्रा लि ने अपनी फिल्म ,अधकटा रूख की शूटिंग पूरी की है। अधकटा रूख ,एक गुमनाम बलिदानी सौम्या आर्या के जीवन पर आधारित बायोपिक है। इससे पूर्व आर्यखंड टीवी ,रामप्रसाद बिस्मिल के जीवन पर भी बायोपिक सन आफ आर्यवर्त एवं प्रज्ञा आर्या के जीवन पर आधारित बायोपिक ,घर चलो ना पापा का निर्माण कर चुका है।