चित्रकूट-सेवा भारती चित्रकूट द्वारा वृद्धाआश्रम में रहने वाले वृद्ध जनों को वितरित किया स्वेटर और बांटे बिस्किट।

चित्रकूट-सेवा भारती चित्रकूट द्वारा वृद्धाआश्रम में रहने वाले वृद्ध जनों को वितरित किया स्वेटर और बांटे बिस्किट।

चित्रकूट। जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा विनायकपुर में संचालित वृद्ध जन आश्रम में सेवा भारती के द्वारा भीषण ठंड में बचाव के लिए वृद्धजनों को स्वेटर वितरित किए गए। इस कार्यक्रम में जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया नगर पालिका परिषद चित्रकूट धाम के अधिशासी अधिकारी लाल जी यादव ने सेवा भारती के जिला महामंत्री राजकिशोर शिवहरे ने वृद्ध महिला पुरुषों को स्वेटर वितरित कर आशीर्वाद प्राप्त किया। इस अवसर पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय इटखरी के प्रधानाध्यापक पूर्व ब्लाक स्काउट मास्टर सीताराम सिंह पटेल ने सभी वृद्ध जनों को बिस्कुट वितरित कर सेवा कार्य में भागीदारी निभाई। 

समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि यहां पर लगभग 150 वृद्धजन इस समय रह रहे हैं जिनके भोजन ,आवास व अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जाता है, उन्होंने चिंता जताई कि आज की युवा पीढ़ी में संस्कार न होने से परिवार टूट रहे हैं ,एकल परिवार होने से वृद्धजन परिवार में उपेक्षित हो जाते हैं जिन्हें लोग घर से हटाने का प्रयास करते हैं। वृद्धाश्रम उन्हीं समाज व परिवार के उपेक्षित वृद्ध जनों को अच्छी सुख सुविधाएं देकर घर से भी अच्छे माहौल में रहने की सारी सुविधाएं मुहैया कराने का प्रयास करता है ।अधिशासी अधिकारी लाल जी यादव ने कहा कि परहित सरिस धरम नहि भाई पर पीड़ा सम नहि अधमाई, सेवा ही धर्म है, सच्चा धर्म असहायों की सेवा ही है । उन्होंने ठंड के इस मौसम में वृद्धों को अलाव की सुविधा सुलभ कराने की बात कही । सफाई निरीक्षक कमलाकांत शुक्ला ने आश्रम में साफ सफाई कराने का वचन दिया। कर निरीक्षक ने कहा कि सभी वृद्धजन प्रतिदिन योग अभ्यास करें ताली योग जरूर करें इससे खून का संचार होता है मन प्रफुल्लित रहता है तमाम ऱोगों से निजात मिलती है । शिक्षक सीताराम ने कहा कि सेवा से बढ़कर और कोई कार्य नहीं है हर व्यक्ति में सेवा भाव होना चाहिए। सेवा भारती के जिला महामंत्री राज किशोर शिवहरे ने कहा कि समाज में जरूरतमंदों, दिव्यांगों की सेवा के लिए हर मनुष्य को अपना समय निकालना चाहिए, सेवा भारती निरंतर इस क्षेत्र में सेवा कार्य सेवा बस्तियों में कर रही है ,यह मानवता की सेवा है जो आगे भी जारी रहेगी । सभासद शंकर यादव ने कहा वृद्ध जनों को निराश होने की जरूरत नहीं है सरकार व्रत जनों को भरण पोषण व सही ढंग से रहने के लिए इंतजाम कर रखा है सरकार जिले में जिला भरण पोषण अधिकारी के रूप में जिला समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदोरिया को जब से यहां भेजा है वृद्ध आश्रम बहुत अच्छा संचालित किया जा रहा है वह खुद अपने पिता को अपने साथ रख कर सेवा कर रहे हैं वह तो वृद्ध आश्रम के सारे वृद्ध जनों को अपना माता-पिता मानते हैं ऐसा भाव जिस अधिकारी में है निश्चित रूप से यहां वृद्ध जन बहुत खुशी से रह रहे हैं इसके लिए उन्होंने उन्हें धन्यवाद भी दिया

इस सेवा कार्य में नगर पालिका के निरीक्षक राहुल कुमार पांडेय सफाई निरीक्षक कमला कांत शुक्ला, सेवा भारती के महामंत्री राज किशोर शिवहरे ,सभासद शंकर प्रसाद यादव वृद्धाश्रम के प्रबंधक अमरीश श्रीवास्तव लेखाकार कामता प्रसाद भंडार प्रभारी राजकुमार सेवादार भानुप्रताप प्रियंका देवी वंदना देवी सोहन और सुरक्षा कर्मी सुदीप अनिल यादव संजय व सेवक के रूप में अमित कुमार शिवा उर्मिला आदि का सराहनीय योगदान रहा।